India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : डोडा में विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए निकाली गई बाइक रैली

09:26 AM Sep 16, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : डोडा जिले में विधानसभा चुनाव से पूर्व मतदाता जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक व्यापक अभियान शुरू किया गया है। रविवार को आयोजित बाइक रैली के माध्यम से इस पहल की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य जिले के नागरिकों को चुनाव में भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करना है।

Highlight : 

डोडा में विधानसभा चुनाव से पहले निकाली गई बाइक रैली 

डोडा के जिला मजिस्ट्रेट हरविंदर सिंह ने मीडिया को बताया कि इस रैली के साथ ही जिले में मेगा सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (एसवीईईपी) उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा, 18 सितंबर को होने वाले चुनावों के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में एसवीईईपी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। हम सभी ने बाइक रैली में भाग लिया, और इसके साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटक और अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। इसका मुख्य उद्देश्य मतदाता जागरूकता फैलाना है ताकि अधिक से अधिक लोग 18 सितंबर को वोट डालें।

पूरी चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और सुचारू होगी- हरविंदर सिंह

सिंह ने यह भी बताया कि चुनाव के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं और यह प्रक्रिया निष्पक्ष और सुचारू होगी। उन्होंने कहा, हम चुनाव के लिए सभी व्यवस्थाओं पर काम कर रहे हैं और मुझे खुशी है कि हम इसमें सफल हो रहे हैं। पूरी चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और सुचारू होगी और हम लोगों के सुझावों को भी ध्यान में रखेंगे।

15 सितंबर को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

इसके अतिरिक्त, 15 सितंबर को श्रीनगर के प्रताप पार्क में एक और मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्वीप की मीडिया नोडल अधिकारी सपना कोतवाल ने एएनआई को बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करना और उन्हें मतदान से संबंधित आवश्यक जानकारी प्रदान करना है। कोतवाल ने कहा, ये स्वीप कार्यक्रम पूरे जम्मू-कश्मीर में जिला चुनाव अधिकारियों द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। ये गतिविधियां चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार संचालित की जाती हैं।

मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कई रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन

कोतवाल ने यह भी बताया कि अगर किसी मतदाता को मतदान से संबंधित कोई समस्या आती है, तो वे 950 टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। श्रीनगर के झेलम रिवरफ्रंट पर भी एक स्वीप अभियान का आयोजन किया गया था, जिसमें विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। छात्रों ने मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कई रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया, जिसमें एक डेमो मतदान केंद्र स्थापित किया गया। इस केंद्र पर छात्रों ने जनता को मतदान प्रक्रिया का प्रदर्शन किया और ईवीएम से परिचित कराया।

इन कार्यक्रमों के माध्यम से चुनाव आयोग ने मतदाताओं को अपनी जिम्मेदारियों और अधिकारों के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है और चुनाव प्रक्रिया को सुचारू और प्रभावी बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article