India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : ECI आज करेगा विधानसभा चुनावी कार्यक्रम का ऐलान

10:24 AM Aug 16, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : भारत का चुनाव आयोग शुक्रवार को यानी 16 अगस्त को लगभग 3 बजे विधानसभा चुनावों के लिए कार्यक्रम की घोषणा करेगा। चुनाव हरियाणा, और जम्मू और कश्मीर के केंद्र क्षेत्र में होते हैं। सूत्रों का कहना है कि पोल बॉडी आज हरियाणा और जम्मू - कश्मीर के लिए कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

Highlight : 

ECI करेगा विधानसभा चुनावी कार्यक्रम की घोषणा

शेड्यूल में नामांकन दाखिल करने, मतदान और परिणामों की घोषणा की तारीखें शामिल होंगी। 14 अगस्त को, चुनाव आयोग ने जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए संघ के गृह सचिव अजय भल्ला के साथ बैठक की। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 30 सितंबर, 2024 तक केंद्र क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया का समापन करने का निर्देश दिया।

जम्मू और कश्मीर दस साल के अंतराल के बाद चुनाव देखेंगे

2014 में अंतिम विधानसभा चुनाव होने के बाद जम्मू और कश्मीर दस साल के अंतराल के बाद चुनाव देखेंगे। पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार जून 2018 में गिर गई जब बाद में तत्कालीन प्रमुख मंत्री मेहबोबा मुफ्ती को समर्थन वापस ले लिया।हाल ही में, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में एक चुनाव निकाय प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू -कश्मीर में चुनाव की तैयारी की समीक्षा की। यात्रा के दौरान जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान, कुमार ने इस बात पर जोर दिया था कि आयोग "जल्द से जल्द" वहां चुनाव आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हरियाणा में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024 को होगा समाप्त

हरियाणा में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर, 2024 को समाप्त हो जाएगा, और राज्य में 90 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव निर्धारित हैं। 2019 के चुनावों के बाद, 90 सदस्यीय विधानसभा में 40 सीटों के साथ भाजपा ने जेजेपी के साथ एक गठबंधन सरकार का गठन किया। जेजेपी ने 10 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थीं। इस साल की शुरुआत में भाजपा-जेजेपी गठबंधन टूट गया। 2024 में, हरियाणा को भाजपा, कांग्रेस, जेजेपी और एएपी के बीच चार-तरफ़ा प्रतियोगिता देखने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article