India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आर्टिकल 370 हटाए जाने के 5 साल हुए पूरे, अखनूर में बढ़ाई गई सुरक्षा

08:53 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: अनुच्छेद 370 हटने की 5वीं वर्षगांठ के मद्देनजर जम्मू जिले के अखनूर में सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं। 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को हटा दिया गया था, जिससे जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा और राज्य का दर्जा छीन लिया गया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था।

अखनूर में बढ़ाई गई सुरक्षा

जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 और 35ए द्वारा दिए गए विशेष दर्जे को पांच साल पहले आज के ही दिन खत्म कर दिया गया था। इसे देखते हुए केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अखनूर एलओसी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर चेकपोस्ट स्थापित कर गश्त बढ़ा दी है। वाहनों और दस्तावेजों की भी गहन जांच की जा रही है।

सुरक्षा एजेंसियां ​​भी अलर्ट मोड पर

जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ-साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​भी अलर्ट मोड में हैं। शहर से लेकर गांव तक कड़ी निगरानी की जा रही है ताकि पाकिस्तान से किसी भी तरह की घुसपैठ या अन्य घटनाओं को रोका जा सके। "आतंकवादी गतिविधि को देखते हुए, हम हमेशा सतर्क रहते हैं, चाहे वह 5 अगस्त हो या 15 अगस्त।

सुरक्षा के किए कड़े इंतेजाम

एसपी साउथ जम्मू, अजय शर्मा ने बताया, कि हम अपनी सुरक्षा तैयारियों के बारे में कैमरे के सामने सब कुछ नहीं कह सकते; हम सभी को आश्वस्त करना चाहते हैं कि सुरक्षा के मामले में हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं," हाल के महीनों में, जम्मू क्षेत्र में आतंकवादी हमलों में वृद्धि हुई है, जिसमें कठुआ में सेना के काफिले पर हमला और डोडा और उधमपुर में मुठभेड़ शामिल हैं। जुलाई में, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने लोकसभा को सूचित किया कि इस साल 21 जुलाई तक 11 आतंकवाद से संबंधित घटनाओं और 24 मुठभेड़ों या आतंकवाद विरोधी अभियानों में नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों सहित कुल 28 लोग मारे गए। पिछले महीने, जम्मू और कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के मच्छल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) के हमले को भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया था, जिसमें एक पाकिस्तानी घुसपैठिया मारा गया था। इस हमले में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक मेजर रैंक के अधिकारी सहित चार अन्य घायल हो गए।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article