India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कैलाश कुंड यात्रा को लेकर ADGP जम्मू ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

09:14 AM Aug 28, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्मू जोन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) आनंद जैन ने श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित कैलाश कुंड यात्रा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था की व्यापक समीक्षा की।

कैलाश कुंड यात्रा हुई शुरू

हर साल हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करने वाली यह यात्रा जल्द ही सुंदर उधमपुर-डोडा पहाड़ियों में शुरू होने वाली है। इस दौरान ADGP जम्मू ने सावधानीपूर्वक योजना बनाने और मजबूत सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया। सभी संबंधित एजेंसियों को यात्रा के दौरान उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित चुनौती से निपटने के लिए निकट समन्वय में काम करने का निर्देश दिया।

गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए

आनंद जैन ने विशेष रूप से उधमपुर डोडा क्षेत्र के चुनौतीपूर्ण इलाकों में तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने अधिकारियों को यात्रा मार्ग के प्रमुख स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने, अतिरिक्त जांच चौकियां स्थापित करने के साथ किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। ADGP ने चिकित्सा सहायता, संचार सुविधाओं और आपदा प्रबंधन तैयारियों की व्यवस्था की भी समीक्षा की।

आवश्यक प्रावधान करने का निर्देश दिया

उन्होंने अधिकारियों को किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए आपातकालीन चिकित्सा टीमों, एम्बुलेंस और हेल्पलाइन के लिए आवश्यक प्रावधान करने का निर्देश दिया। जैन ने यात्रा के दौरान सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने और सुचारू यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के महत्व पर भी जोर दिया। इसके अलावा भी कई पहलुओं पर चर्चा की गई, जिसमें खराब मौसम में कर्मियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सूखा राशन और सर्दियों के कपड़े उपलब्ध कराना शामिल है। इसमें कहा गया कि यात्रा के साथ-साथ हेलीपैड की सक्रियता, चिकित्सा सहायता व्यवस्था और ग्राम रक्षा समितियों (वीडीसी) की तैनाती पर भी चर्चा की गई।

(Input From IANS)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article