India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

JK: कठुआ में रंजीत सागर बांध जलाशय में मछली के बीजों का वार्षिक भंडारण हुआ शुरू

07:43 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: संयुक्त निदेशक मत्स्य, मंजूर अहमद ने शनिवार को जलाशय मत्स्य विकास परियोजना (RFDP) सतवाईं में रंजीत सागर बांध जलाशय में विभिन्न किस्मों के मछली के बीजों का वार्षिक भंडारण शुरू किया।

मछली के बीजों का वार्षिक भंडारण हुआ शुरू

भारतीय प्रमुख कार्प और विदेशी कार्प जैसे रोहू, मृगल, कतला, कॉमन कार्प और सिल्वर कार्प की विभिन्न किस्मों के मछली के बीज स्टॉक किए गए हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, संयुक्त निदेशक, केंद्रीय मंसूर अहमद ने कहा कि मत्स्य विभाग के प्रयासों से, यूटी का कुल मछली उत्पादन 26900 टन तक पहुंच गया है, जिसमें 1990 टन ट्राउट शामिल है। उन्होंने बताया कि लगभग 150 लाख ट्राउट बीज और 630 लाख कार्प मछली के बीज का उत्पादन किया गया है। उत्पादित कुल बीजों में से लगभग 8.40 लाख ट्राउट और 51.30 लाख कार्प बीज को मछली संरक्षण उपायों के एक भाग के रूप में यूटी के विभिन्न जलाशयों में स्टॉक किया गया है।

आर्थिक स्थिति के उत्थान में भी महत्वपूर्ण

संयुक्त निदेशक ने कहा कि राष्ट्रीय मछली बीज फार्म, कठुआ में कार्प बीज उत्पादन विभाग द्वारा स्थापित राष्ट्रीय स्तर का मछली बीज फार्म स्थानीय मछली बीज की मांगों को पूरा करने के अलावा क्षेत्र में मछली उत्पादन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा, "रणजीत सागर जलाशय को उसके मछली पकड़ने के अधिकारों के लिए नीलाम किया जा रहा है, और सबसे अधिक राजस्व उत्पन्न हुआ है।



रणजीत सागर जलाशय में जलाशय मत्स्य पालन के विकास ने यूटी में मछली उत्पादन को बढ़ाने के अलावा स्थानीय लोगों की सामाजिक आर्थिक स्थिति के उत्थान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रणजीत सागर जलाशय का सतत आधार पर और अधिक दोहन करने के लिए, विभाग ने आईसीएआर-सीआईएफआरआई से जलाशय की उपज और क्षमता के आकलन के लिए वैज्ञानिक अध्ययन करने का अनुरोध किया है।" उल्लेखनीय है कि संयुक्त निदेशक, केंद्रीय मोहम्मद मंजूर वानी, संयुक्त निदेशक, चेन्नई घाटी गोपाल कृष्ण, एडी मत्स्य पवन पॉल और अन्य संबंधित लोग भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article