India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने तारिक हमीद कर्रा को कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया

08:27 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने शुक्रवार को तारिक हमीद कर्रा को जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया। उनके साथ, तारा चंद और रमन भल्ला को भी जम्मू-कश्मीर पीसीसी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया

कांग्रेस ने तारिक हमीद कर्रा को कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया। कांग्रेस कार्यसमिति में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में काम कर रहे तारिक हमीद कर्रा ने निवर्तमान जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विकार रसूल वानी की जगह ली है। इस बीच, कांग्रेस ने विकार रसूल वानी को तत्काल प्रभाव से कांग्रेस कार्यसमिति का विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किया है।

अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति की

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "कांग्रेस अध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर पीसीसी के अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति की है। पीसीसी अध्यक्ष - तारिक हमीद कर्रा, कार्यकारी अध्यक्ष - तारा चंद और रमन भल्ला। कांग्रेस अध्यक्ष ने तत्काल प्रभाव से विकार रसूल वानी को कांग्रेस कार्यसमिति में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। तारिक हमीद कर्रा को कांग्रेस कार्यसमिति में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में उनके वर्तमान पद से मुक्त कर दिया गया है। पार्टी निवर्तमान पीसीसी अध्यक्ष विकार रसूल वानी के योगदान की सराहना करती है।"

18 सितंबर से तीन चरणों में होंगे चुनाव

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 18 सितंबर से तीन चरणों में होंगे और नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे। पहले चरण के चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण के चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण के चुनाव 1 अक्टूबर को होंगे। मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। कुमार ने कहा, "जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे, जिसमें 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।" पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की तारीख 27 अगस्त होगी, दूसरे चरण के लिए नामांकन 5 सितंबर को होगा और तीसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर है। कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य, नौ एसटी और सात एससी हैं। जम्मू और कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता हैं। इनमें से 44.46 लाख पुरुष, 42.62 महिलाएं, 169 ट्रांसजेंडर, 82,590 दिव्यांग, 73943 अति वरिष्ठ नागरिक, 2660 शतायु, 76092 सेवा मतदाता और 3.71 लाख पहली बार मतदाता हैं। जम्मू-कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे क्योंकि आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुए थे। पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार जून 2018 में गिर गई थी जब महबूबा मुफ्ती ने तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से समर्थन वापस ले लिया था।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article