India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu Kashmir Election 2024 : राहुल गांधी आज से दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर जाएंगे

01:18 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

Jammu Kashmir Election 2024 : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 21 और 22 अगस्त को दो दिन के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। इसकी जानकारी कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी। उन्होंने बताया कि 21 और 22 अगस्त को राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जम्मू-कश्मीर के दौरे पर रहेंगे। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 21 और 22 अगस्त को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण बैठकों के लिए जम्मू और श्रीनगर का दौरा करेंगे।

कांग्रेस पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और PDP से गठबंधन बनाने की कोशिश में है। पार्टी ने कहा- गठबंधन बनाने का उद्देश्य भाजपा को हराना है। इसके लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों को साथ आना होगा। कांग्रेस महासचिव गुलाम अहमद मीर ने कहा कि NC और PDP के लिए राज्य का मुद्दा व्यक्तिगत मुद्दों से ऊपर होना चाहिए। I.N.D.I.A ब्लॉक नेशनल लेवल पर बना है। जम्मू-कश्मीर में भी तीनों पार्टियों को मिलकर चुनाव लड़ने की जरूरत है।

जम्मू-कश्मीर में कब होंगे मतदान?

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीट पर तीन चरण में चुनाव होंगे। 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को यहां मतदान डाले जाएंगे। 4 जून को मतगणना होगी। साल 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया था कि जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता हैं। इनमें 42 लाख 62 हजार महिला मतदाता हैं। वहीं पुरुष मतदाताओं की संख्या 44.46 लाख है। यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है। जबकि, कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा मतदाता है जिनकी आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू कश्मीर की पार्टियों ने सुरक्षा को लेकर निवेदन किया था। इसको देखते हुए फैसला लिया गया है कि प्रत्येक चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article