India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu-Kashmir Elections के अंतिम चरण में लोगों का दिखा उत्साह, 65.48 फीसदी मतदान

07:08 PM Oct 01, 2024 IST
Advertisement

Jammu-Kashmir Elections: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे एवं अंतिम चरण के तहत मंगलवार को शाम पांच बजे तक 65.48 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग (ईसी) द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

Highlights

अंतिम चरण में सबसे ज्यादा मतदान

चुनाव के इस चरण में जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में 40 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू होने के साथ मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें दिखीं। वर्ष 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है। केंद्र शासित प्रदेश के 39.18 लाख से अधिक मतदाता 415 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। इन उम्मीदवारों में दो पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद और मुजफ्फर बेग भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

शाम पांच बजे तक 65.48 प्रतिशत मतदान

निर्वाचन आयोग ने बताया कि शाम पांच बजे तक 65.48 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा। उधमपुर जिले में सबसे अधिक 72.91 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद सांबा (72.41 प्रतिशत), कठुआ (70.53 प्रतिशत), जम्मू (66.79 प्रतिशत), बांदीपुरा (63.33 प्रतिशत), कुपवाड़ा (62.76 प्रतिशत) और बारामूला (55.73 प्रतिशत) का स्थान रहा।सभी निर्वाचन क्षेत्रों में जम्मू जिले का छंब शुरुआती 10 घंटों में 77.35 प्रतिशत मतदान के साथ सबसे आगे है। कभी आतंकवादियों और अलगाववादियों का गढ़ रहे सोपोर खंड में सबसे कम 41.44 प्रतिशत मतदान हुआ।

सुरक्षा बलों की 400 से अधिक कंपनी को तैनात

पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी, वाल्मीकि समाज और गोरखा समुदाय के सदस्य अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचे। इससे पहले वे क्रमशः 2019 और 2020 में ब्लॉक विकास परिषद और जिला विकास परिषद चुनावों में मतदान कर चुके हैं। मतदान के दौरान सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए अर्द्धसैनिक और सशस्त्र पुलिस बल सहित सुरक्षा बलों की 400 से अधिक कंपनी को तैनात किया गया है।

दोनों चरणों से ज्यादा प्रतिशत में मतदान

चुनाव के पहले चरण में 18 सितंबर को 61.38 प्रतिशत और 25 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।चुनाव के इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में रमन भल्ला (आरएस पुरा), उस्मान माजिद (बांदीपुरा), नजीर अहमद खान (गुरेज), ताज मोहिउद्दीन (उरी), बशारत बुखारी (वागूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग), चौधरी लाल सिंह (बसोहली), राजीव जसरोटिया (जसरोटा), मनोहर लाल शर्मा (बिलावर), श्याम लाल शर्मा और अजय कुमार सधोत्रा ​​(जम्मू उत्तर) शामिल हैं।

5,060 मतदान केंद्र स्थापित

सुगम मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने 5,060 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं और सभी निर्वाचन क्षेत्रों में शत प्रतिशत ‘वेबकास्टिंग’ सुनिश्चित की गई है। कुल मतदान केंद्रों में से 974 शहरी और 4,086 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं। भागीदारी बढ़ाने के लिए विशेष पहलों में 240 विशेष मतदान केंद्र, महिलाओं द्वारा प्रबंधित 50 गुलाबी मतदान केंद्र और दिव्यांगजनों द्वारा संचालित 43 मतदान केंद्र शामिल हैं।

विशेष मैदान केंद्र की व्यवस्था

इसके अलावा, पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने वाले 45 हरित मतदान केंद्र, सीमावर्ती निवासियों के लिए नियंत्रण रेखा एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित 29 मतदान केंद्र तथा 33 अनूठे मतदान केंद्र हैं। कश्मीर संभाग के प्रवासी मतदाताओं के लिए 24 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 19 जम्मू में, चार दिल्ली में और एक उधमपुर जिले में स्थापित किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर व्यापक सुरक्षा रणनीति लागू की गई है। मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article