India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में होंगे चुनाव, पहले चरण में 6.67 लाख मतदाता डाल सकेंगे वोट

09:27 AM Aug 24, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है। चुनाव आयोग ने इन सीटों के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी है। पहले चरण में 24 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने जा रहा है।

18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में होंगे चुनाव

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में 18 सितंबर को होने वाले चुनावों को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने शुक्रवार को कहा कि इन 844 मतदान केंद्रों पर 6.67 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

अनंतनाग जिले के 844 मतदान केंद्र में चुनाव

आयोग ने एक बयान में कहा कि 18 सितंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण में अनंतनाग जिले के 844 मतदान केंद्रों पर सात निर्वाचन क्षेत्रों के 6.67 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। जिले में सात विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें डूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व और पहलगाम सीटें शामिल हैं। इनमें कुल 6.67.781 मतदाता हैं, जिनमें से 3,36,185 पुरुष मतदाता और 3,31,592 महिला मतदाता हैं। चार ट्रांसजेंडर मतदाता भी हैं।

मतदान केंद्र और नौ अनूठे स्टेशन शामिल

निर्वाचन आयोग ने बताया, "पूरे जिले में मतदाताओं की सुविधा के लिए 844 मतदान केंद्रों का एक व्यापक नेटवर्क स्थापित किया गया है। इनमें 61 विशेष मतदान केंद्र, 33 मॉडल स्टेशन, चार ग्रीन स्टेशन, सात पिंक स्टेशन, विकलांग व्यक्तियों के लिए सात स्टेशन, एक युवा मतदान केंद्र और नौ अनूठे स्टेशन शामिल हैं।"

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अगस्त

बयान में कहा गया है, "अनंतनाग जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्रों की जांच 28 अगस्त को संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालयों में होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अगस्त है। चुनाव प्रक्रिया के पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर को होना है।" मतदान निर्धारित दिन सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

(Input From IANS)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article