India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के रामनगर में "डॉक्टर्स ऑन व्हील्स" एम्बुलेंस से मुफ्त टेलीमेडिसिन सेवा शुरू

11:27 AM Jan 15, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: PM नरेंद्र मोदी के डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के हिस्से के रूप में, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने उधमपुर जिले के रामनगर तहसील में 'डॉक्टर्स ऑन व्हील्स' एम्बुलेंस का उद्घाटन किया। पहली टेलीमेडिसिन सेवा की स्थापना से रामनगर में लोगों को उनके घर पर ही विशेषज्ञ चिकित्सा परामर्श उपलब्ध कराया जाएगा।

Highlights

'डॉक्टर ऑन व्हील्स’ से होगा आसान इलाज

'डॉक्टर ऑन व्हील्स' एम्बुलेंस मरीजों को देश भर के वरिष्ठ डॉक्टरों से जोड़ने के लिए नवीनतम तकनीक और प्रणाली से लैस है। यह पहली डिजिटल स्वास्थ्य सेवा है, इससे ग्रामीणों को काफी हद तक सुविधा मिलेगी। जो जिला उधमपुर की रामनगर तहसील के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को राहत देगी।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने किया एम्बुलेंस उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ''हमारा देश तकनीक और स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में दुनिया के किसी भी देश से कम नहीं है...हम रामनगर के अंदरूनी इलाकों में सेवाएं ले रहे हैं...हमने एक APP सुविधा शुरू की है। डॉक्टर्स ऑन व्हील्स" कार्यक्रम ग्रामीण और वंचित क्षेत्रों में लोगों को चिकित्सा परामर्श, निदान और उपचार प्रदान करने के लिए विशेष रूप से सुसज्जित एम्बुलेंस का उपयोग करेगा। डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिक्स सहित प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर एम्बुलेंस में स्टाफ रखेंगे। जितेंद्र सिंह ने कहा, "हम सभी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे उनका स्थान कहीं भी हो, 'डॉक्टर्स ऑन व्हील्स' कार्यक्रम हमें इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा।"

ग्रामीणों की होगी मदद

एक निवासी ने कहा कि नया लॉन्च किया गया कार्यक्रम रामनगर के पिछड़े इलाकों में हाशिए पर रहने वाले वर्गों को मदद प्रदान करेगा।

हमारे पिछड़े इलाकों में गरीब लोगों को इलाज में देरी होती है, जिसके कारण हमारी स्वास्थ्य समस्याएं पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाती हैं। इस योजना के तहत, एम्बुलेंस 100 गांवों में जाएगी। लोगों को जागरूक किया जाएगा। किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों का इलाज किया जाएगा।" विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा डिजिटल मोड के माध्यम से।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article