IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu-Kashmir: पुंछ में भारी बारिश, हिमस्खलन प्रभावित इलाके में बर्फ हटाने का काम जारी

10:46 AM Feb 23, 2024 IST
Advertisement

Jammu-Kashmir: स्थानीय प्रशासन के अनुसार, पुंछ जिला प्रशासन द्वारा हिमस्खलन प्रभावित क्षेत्र को प्रतिबंधित करने के बाद मुगल रोड पर बर्फ हटाने का अभियान चल रहा है। इससे पहले, अधिकारियों के अनुसार भारतीय सेना ने एक स्थानीय गाइड सहित सात रूसी नागरिकों को बचाया था, जबकि गुरुवार को गुलमर्ग की कोंगादरी ढलानों पर बड़े पैमाने पर हिमस्खलन की चपेट में आने से एक की मौत हो गई थी। भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि यह घटना, गुलमर्ग के कोंगादरी के सामान्य क्षेत्र में अफरवाट की ढलानों पर दोपहर लगभग 1 बजे हुई, जिसमें रूस से आए विदेशियों का एक समूह शामिल था।

हुई मृतक की पहचान

मृतक की पहचान रूस के एंटोन (50) के रूप में हुई है। अधिकारियों ने कहा, एक स्थानीय गाइड समेत कुल 8 लोग हिमस्खलन में फंस गए। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट में गुरुवार को हिमस्खलन हुआ, जिससे तीन विदेशी बर्फ में फंस गए। DDMA ने आगे बताया कि हिमस्खलन दोपहर 2 बजे के आसपास दर्ज किया गया था। DDMA, बारामूला ने एक आधिकारिक बयान के माध्यम से बताया, दोपहर 2 बजे के आसपास गुलमर्ग में हिमस्खलन हुआ, जिसमें तीन विदेशी फंस गए। दुख की बात है कि उनमें से एक की मौत हो गई, एक घायल हो गया और एक लापता है।

हिमस्खलन की चेतावनी की जारी

19 जनवरी को, जम्मू और कश्मीर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सोमवार को अगले 24 घंटों के लिए जम्मू और कश्मीर के कुपवाड़ा और गांदरबल जिलों के लिए उच्च खतरे के स्तर की हिमस्खलन की चेतावनी जारी की। JK DMA ने डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन बांदीपोर और बारामूला जिलों में मध्यम खतरे के स्तर के हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की थी। अगले 24 घंटों में कुपवाड़ा और गांदरबल जिलों में 2200 मीटर से ऊपर उच्च खतरे के स्तर का हिमस्खलन होने की संभावना है। डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन, बांदीपुर और बारामूला जिलों में 2000 मीटर से ऊपर मध्यम खतरे के स्तर का हिमस्खलन होने की संभावना है। JK DMA ने 19 फरवरी को एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article