India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: पहले चरण में सुबह 9 बजे तक 11.11% मतदान

10:30 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्मू और कश्मीर में मतदान के पहले चरण में बुधवार को सुबह 9 बजे तक कुल 11.11 प्रतिशत मतदान हुआ, यह जानकारी भारत के चुनाव आयोग ने दी है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सुबह 9 बजे तक किश्तवाड़ में 14.83 प्रतिशत मतदान हुआ, जो सबसे आगे रहा, जबकि पुलवामा में 9.18 प्रतिशत मतदान हुआ।

9 बजे तक 11.11% मतदान

ESI के अनुसार, सुबह 9 बजे तक अनंतनाग में 10.26 प्रतिशत, डोडा में 12.90 प्रतिशत, कुलगाम में 10.77 प्रतिशत, रामबन में 11.91 प्रतिशत और शोपियां में 11.44 प्रतिशत मतदान हुआ। डोडा के जिला चुनाव अधिकारी हरविंदर सिंह ने कहा, "मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। मुझे उम्मीद है कि इस बार हम मतदान प्रतिशत को अच्छे से रिकॉर्ड कर पाएंगे। स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से बहुत अच्छा मतदान चल रहा है...जो लोग घर पर बैठे हैं, उन्हें अपने घरों से बाहर निकलना चाहिए और अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए..." कुलगाम के डिप्टी कमिश्नर (DC) अतहर आमिर ने कहा कि कई मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा

"हर जगह चुनाव बहुत सुचारू रूप से हो रहे हैं, हमारे 372, 372 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। 100% मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मॉक पोल पूरा हो गया। कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें हैं। हमने वेब कास्टिंग कैमरा स्टेशन भी बनाए हैं और हम जिला स्तर के नियंत्रण कक्ष से उनकी निगरानी करते हैं। हम यहां से हर मतदान केंद्र की निगरानी भी करते हैं। हमें बहुत अच्छे मतदान की उम्मीद है। सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं...जम्मू-कश्मीर के विभिन्न मतदान केंद्रों पर 1300 से अधिक मतदान एजेंट मौजूद हैं," डीसी कुलगाम ने कहा। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा।

24 विधानसभा सीटों पर आज मतदान

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। पहले चरण में केंद्र शासित प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है, जिसमें कश्मीर क्षेत्र की 16 और जम्मू क्षेत्र की 8 सीटें शामिल हैं। भाजपा नेता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए अपनी आवाज बुलंद करने के लिए उत्सुक हैं।

अल्ताफ ठाकुर ने कहा, "लोग बहुत उत्साहित हैं और सुबह छह बजे से ही वोट डालने के लिए लंबी कतारों में खड़े हैं। जम्मू-कश्मीर बदल गया है। लोग लोकतंत्र के जरिए अपनी आवाज बुलंद करना चाहते हैं। कश्मीर ने अब आतंकवाद, अलगाववाद, बम, ग्रेनेड और गोलियों को नकार दिया है और बैलेट पेपर को चुना है और बैलेट पेपर के जरिए अपनी बात कहना चाहता है। 2019 के बाद लोगों को भारतीय लोकतंत्र पर गर्व है और आज लोग अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए बाहर आ रहे हैं।

(Input From ani)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article