India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: डोडा में चुनाव प्रशिक्षण का दूसरा चरण शुरू

10:44 AM Sep 08, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: आगामी जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में मतदान कर्मचारियों के लिए चुनाव प्रशिक्षण का दूसरा चरण रविवार को डोडा जिले के टाउन हॉल में शुरू हुआ।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव

प्रशिक्षण सत्र में पीठासीन अधिकारी (PO), पी1, पी2 और पी3 कर्मियों सहित मतदान कर्मचारियों ने भाग लिया, जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और मतदाता-सत्यापनीय पेपर ऑडिट ट्रेल्स (VVAT) के संचालन और प्रबंधन पर आवश्यक निर्देश दिए गए। नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर की देखरेख में, सत्र का उद्देश्य मतदान कर्मचारियों को सुचारू और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करना था।

प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश

यह प्रशिक्षण चुनाव आयोग के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव में शामिल सभी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार हों। प्रतिभागियों को चुनाव प्रक्रिया की अखंडता बनाए रखने के लिए दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करने के महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

90 सीटों पर होंगे मतदान

सत्र में चुनावी उपकरणों और प्रक्रियाओं की समझ बढ़ाने के लिए व्यावहारिक प्रदर्शन और व्यावहारिक अभ्यास भी शामिल थे। 2024 के विधानसभा चुनावों के लिए सभी मतदान कर्मचारियों को पूरी तरह से तैयार करने के लिए आने वाले दिनों में प्रशिक्षण जारी रहेगा। इससे पहले बुधवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने दो रैलियों के साथ जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के अभियान की शुरुआत की। रैलियां 18 सितंबर को चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले पार्टी के उम्मीदवारों के अभियान का हिस्सा थीं। दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे के फॉर्मूले के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों दल एक-दूसरे के खिलाफ पांच सीटों पर भी चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने माकपा और पैंथर्स पार्टी के लिए एक-एक सीट छोड़ी है। समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को अपना समर्थन दिया है। जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article