India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu & Kashmir : दक्षिण कश्मीर में छह आतंकवादियों का मारा जाना हिजबुल-मुजाहिदीन के लिए बड़ा झटका : ब्रिगेडियर पृथ्वीराज चौहान

04:46 PM Jul 08, 2024 IST
Jammu & Kashmir
Advertisement

Jammu & Kashmir : जम्मू और कश्मीर में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में छह आतंकवादियों के मारे जाने के बाद, 1 सेकेंड आरआर के कमांडर ब्रिगेडियर पृथ्वीराज चौहान ने सोमवार को कहा कि दक्षिण कश्मीर में आतंकवादियों का मारा जाना हिजबुल-मुजाहिदीन के लिए बड़ा झटका है। चौहान ने यह भी बताया कि ऑपरेशन के दौरान सेना के एक जवान ने भी अपनी जान कुर्बान कर दी।

Highlight : 

उपकरणों की मदद से कई दिनों से इस क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों पर थी नजर

उन्होंने कहा, चिनीघम ऑपरेशन में हमारे जवान प्रभाकर प्रवीण ने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। हम सभी एजेंसियों और सेना के निगरानी उपकरणों की मदद से कई दिनों से इस क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों पर नजर रख रहे थे। 6 जुलाई को हमें चिनीघम क्षेत्र में आतंकवादियों की गतिविधियों के बारे में जानकारी मिली। शाम करीब 4 बजे हमारे एक जवान ने इस गतिविधि को देखा। जब हमने उन्हें ललकारा तो उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी और हमारी पार्टी ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसमें हमारा एक जवान शहीद हो गया। ऑपरेशन समाप्त होने के बाद हमने करीब 6 किलो वजनी आईईडी को ढूंढ निकाला और उसे नष्ट कर दिया। इस ऑपरेशन में चार और दक्षिण कश्मीर में कुल छह आतंकवादियों का मारा जाना हिजबुल मुजाहिदीन के लिए एक बड़ा झटका है।

6 से 7 जुलाई तक चलाए गए दो संयुक्त ऑपरेशन में कुल दो आतंकवादी मारे गए

कुलगाम मुठभेड़ पर बोलते हुए दक्षिण कश्मीर के डीआईजी जावेद अहमद मट्टू ने कहा कि 6 से 7 जुलाई तक चलाए गए दो संयुक्त ऑपरेशन में कुल दो आतंकवादी मारे गए। मट्टू ने कहा, आदिल, जिसके खिलाफ अलग-अलग पुलिस थानों में कई एफआईआर दर्ज थीं, एक ऑपरेशन में मारा गया। दूसरी मुठभेड़ चिनिघम इलाके में विशेष सूचना के आधार पर हुई, जिसके परिणामस्वरूप चार आतंकवादी मारे गए। उनमें से एक श्रेणी 'ए' आतंकवादी यावर बशीर डार था। अन्य की पहचान तौहीद अहमद, शकील अहमद वानी और जहीर अहमद डार के रूप में हुई। मुठभेड़ स्थल से हथियारों और गोला-बारूद का एक बड़ा जखीरा बरामद किया गया। दोनों स्थानों पर ऐसे ठिकाने थे, जिनका इस्तेमाल आतंकवादी काफी समय से कर रहे थे।

कुलगाम जिले में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में शहीद हुए दो सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

भारतीय सेना ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में शहीद हुए दो सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। भारतीय सेना चिनार कोर ने रविवार को एक्स पर पोस्ट किया, चिनार कोर कमांडर, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, डीजीपी जम्मू-कश्मीर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों और सभी रैंकों ने लांस नायक प्रदीप कुमार और सिपाही प्रवीण जंजाल प्रभाकर को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने 06 जुलाई 2024 को कुलगाम में ड्यूटी के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया। मोदरगाम गांव में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच पहली मुठभेड़ हुई। इसके कुछ घंटे बाद, जिले के फ्रिसल चिन्नीगाम इलाके में एक और मुठभेड़ शुरू हो गई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article