India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu & Kashmir: रामबन में भारी भूस्खलन, आपदा की चपेट में आए करीब 30 घर

10:56 AM Apr 27, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: रामबन जिले के परनोत में जमीन धंसना एक प्राकृतिक आपदा है। इस आपदा की जद में वहां के 50 घर आए हैं, जिसमें से 30 बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, जबकि 20 मकानों में हल्की दरारें आने से उनके भी क्षतिग्रस्त होने का खतरा बना हुआ है। रामबन-गूल रोड पर करीब 1 किलोमीटर तक जमीन धंसने के कारण जम्मू और कश्मीर में रामबन से 6 किलोमीटर दूर तक रही।

Highlights

कई इलाकों में भूसेखलन

भूस्खलन लगातार जारी है। कल शाम से सड़कों में छोटी-छोटी दरारें पड़ रही हैं। 1000-1200 मीटर लंबी सड़क प्रभावित हुई है। कुछ जगहों पर सड़क 10-12 मीटर धंस गई है। अभी तक बहाली शुरू नहीं हुई है क्योंकि आंदोलन अभी भी जारी है। पेरनोट गांव (Pernot Village) में जमीन धंसने के कारण गूल और रामबन के बीच महत्वपूर्ण सड़क संपर्क टूट गया. हालात गुरुवार शाम को तब बिगड़ गए थे जब घरों में दरारें आने लगीं. इससे क्षेत्र के कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

प्रभावित लोगों को किया गया रेस्क्सू

रामबन के ADC के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, "कल शाम को रामबन से करीब 5 किलोमीटर दूर भूस्खलन शुरू हुआ। सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। आस-पास के इलाकों में करीब 30-40 घर भी प्रभावित हुए हैं। हमने टीमें तैनात की हैं और वे सर्वेक्षण कर रहे हैं। हमने उन लोगों को निकाला है जिन्होंने अपने घर खो दिए हैं।" ग्रामीणों ने कहा कि जमीन धंसने के कारण फसलें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। "कल शाम करीब 7 बजे सड़कों में पहली छोटी दरारें देखी गईं। हमारे ठीक सामने, रात 10-11 बजे तक सड़क लगभग एक फुट धंस गई।

करीब 31 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं... हमारी फसलें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। ग्रिड स्टेशन ढह गया है, और इस वजह से हमारे पास बिजली नहीं है। हम विधायक से लोगों के लिए अस्थायी ठहरने की व्यवस्था करने का अनुरोध करते हैं... अगर फिर से बारिश हुई तो और अधिक नुकसान हो सकता है," गांव में रहने वाली पूर्व सरपंच कलशा देवी ने कहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article