India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘शांतिपूर्ण चुनाव, लोकतंत्र की बहाली’: जम्मू-कश्मीर चुनाव पर हरदीप पुरी

07:59 AM Oct 03, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि अशांत अतीत से शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया की ओर एक महत्वपूर्ण बदलाव ने क्षेत्र में लोकतंत्र की बहाली को चिह्नित किया है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र "पत्थरबाजी उद्योग" से उल्लेखनीय 65-66% मतदान देखने में परिवर्तित हो गया है, जिसे एक बड़ी जीत माना जा रहा है।

शांतिपूर्ण चुनाव, लोकतंत्र की बहाली

पुरी ने कहा, "चुनावों से पहले जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्थिति यह थी कि पत्थरबाजी उद्योग नामक एक उद्योग था...लेकिन कल मतदान 65-66 प्रतिशत रहा, जो हमारे लिए एक बड़ी जीत है...शांतिपूर्ण चुनाव हुए...लोकतंत्र की बहाली हुई है।" भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत पर विश्वास व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हमें यकीन है कि भाजपा चुनाव जीतेगी...आने वाले समय में, जम्मू-कश्मीर की कहानी स्वतंत्र भारत की सबसे बड़ी कहानियों में से एक होगी।" पुरी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर भी हमला बोला, जिन्होंने कहा था कि जब तक पीएम मोदी को "सत्ता से नहीं हटाया जाता" तब तक वे नहीं मरेंगे, और पीएम मोदी इसलिए प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे क्योंकि वे ऐसा चाहते हैं; बल्कि वे इसलिए प्रधानमंत्री बनेंगे क्योंकि लोग चाहते हैं कि वे देश के प्रधानमंत्री बनें।

नतीजे भाजपा पार्टी के पक्ष में होंगे

"मल्लिकार्जुन खड़गे की तबीयत ठीक नहीं है, उन्हें आराम करना चाहिए...लेकिन वे हर बार निम्नस्तरीय राजनीतिक बहस लेकर आते हैं...पीएम मोदी इसलिए पीएम नहीं बनेंगे क्योंकि वे चाहते हैं, वे इसलिए पीएम बनेंगे क्योंकि लोग चाहते हैं कि वे देश के प्रधानमंत्री बनें...हमारा प्राथमिक कर्तव्य देश का आकलन करना है और यही हो रहा है; हम 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं...आने वाले समय में जहां भी चुनाव होंगे, नतीजे भाजपा पार्टी के पक्ष में होंगे," उन्होंने कहा।

रैली को संबोधित करते समय अस्वस्थ हुए मल्लिकार्जुन

विशेष रूप से, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रविवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते समय अस्वस्थ महसूस कर रहे थे और आराम करने के बाद खड़गे ने कहा कि जब तक पीएम मोदी को "सत्ता से नहीं हटाया जाता" वे नहीं मरेंगे।

8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा, "हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ेंगे... मैं 83 साल का हूं, मैं इतनी जल्दी मरने वाला नहीं हूं। मैं तब तक जिंदा रहूंगा जब तक पीएम मोदी सत्ता से बाहर नहीं हो जाते।" भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के सात जिलों में मंगलवार को तीसरे और अंतिम चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ, जिसमें शाम 7 बजे तक रिकॉर्ड 65.58 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में मतदान समाप्त हो गया है और 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। चरण-1 और चरण-2 में क्रमशः 61.38 प्रतिशत और 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होनी है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article