India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी आज जम्मू-कश्मीर के डोडा में रैली को करेंगे संबोधित

08:23 AM Sep 14, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा का दौरा करेंगे, जहां वे केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी के लिए एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी करेंगे रैली को करेंगे संबोधित

जम्मू-कश्मीर में चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होने हैं, जबकि मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया और 14 सितंबर को होने वाली जनसभा की तैयारियों की समीक्षा की। बता दें लगभग 50 वर्षों में किसी प्रधानमंत्री का डोडा का यह पहला दौरा होगा।

दूरदराज के इलाकों को प्राथमिकता दी

पीएम मोदी ने दूरदराज के इलाकों को प्राथमिकता दी है, जिससे जनता में काफी उत्साह है... पिछले 10 सालों में डोडा में काफी विकास हुआ है। पिछले 50 सालों में किसी प्रधानमंत्री ने डोडा का दौरा नहीं किया है। लेकिन पीएम मोदी के दौरे के बाद यह संदेश जाएगा कि पीएम मोदी ने दूरदराज के इलाकों को विकसित इलाकों के बराबर लाने के लिए काफी काम किया है।"

पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ

जम्मू और कश्मीर में दस साल के अंतराल के बाद चुनाव होंगे, क्योंकि पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। जम्मू और कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें 7 अनुसूचित जातियों के लिए और 9 अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में 88.06 लाख मतदाता हैं। पिछले विधानसभा चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 25, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं। जून 2018 में पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार गिर गई थी, जब बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से समर्थन वापस ले लिया गया था। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में ये आगामी चुनाव पहले चुनाव होंगे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article