India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

विधानसभा चुनाव से पहले कश्मीरी प्रवासियों के लिए विशेष मतदान केंद्र स्थापित

08:38 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने शुक्रवार को कहा कि आयोग ने जम्मू एवं कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कश्मीरी प्रवासियों के लिए विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

कश्मीरी प्रवासियों के लिए मतदान केंद्र स्थापित

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा, "कश्मीरी प्रवासियों के लिए दिल्ली, जम्मू और उधमपुर में 26 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।"

बोझिल फॉर्म-एम की कोई आवश्यकता नहीं

उन्होंने कहा कि जम्मू और उधमपुर के लिए बोझिल फॉर्म-एम की कोई आवश्यकता नहीं है। सीईसी ने कहा, "फॉर्म एम की आवश्यकता को खत्म करने के फैसले का सभी हितधारकों ने स्वागत किया है।" उन्होंने कहा कि 3.71 लाख ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि 19 अगस्त को अमरनाथ यात्रा समाप्त हो जाएगी और 30 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी तथा राजनीतिक दलों को इसकी प्रतियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

समग्र समीक्षा के बाद तारीखों की घोषणा

इससे पहले, मुख्य चुनाव आयुक्त ने घोषणा की थी कि जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे और चुनाव आयोग के दिल्ली लौटने पर समग्र समीक्षा के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि चूंकि संसद ने दिसंबर 2023 में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम पारित किया है, इसलिए उससे पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की कोई संभावना नहीं है।

उस मजबूत नींव पर ढांचा खड़ा करें

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "आपने लोकसभा चुनावों के दौरान वह किया है, जो कई दशकों में यहां नहीं हुआ था। लोगों ने नींव रखी है और अब समय आ गया है कि हम उस मजबूत नींव पर ढांचा खड़ा करें।" उन्होंने कहा कि कोई भी बाहरी या आंतरिक ताकत हमें जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने से नहीं रोक सकती। सीईसी ने कहा, "हम जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

(Input From IANS)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article