India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस साल जम्मू-कश्मीर में हुए 11 आतंकी हमले, 28 लोग मारे गए

09:04 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मंगलवार को लोकसभा को बताया कि इस साल 21 जुलाई तक 11 आतंकी घटनाओं और 24 मुठभेड़ों या आतंकवाद विरोधी अभियानों में नागरिकों और सुरक्षाकर्मियों सहित कुल 28 लोग मारे गए।

21 जुलाई तक में 11 आतंकी हमले

इस साल जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी हमले हुए हैं। अभी तक इन हमलों की संख्या 11 हो चुकि है, वहीं MHA की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रदीप कुमार सिंह के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने निचले सदन में एक लिखित जवाब पेश किया, जिसमें बताया गया कि पिछले वर्षों की तुलना में "जम्मू और कश्मीर में आतंकी घटनाओं की संख्या में कमी आई है"।

कुल 14 सुरक्षाकर्मी और 14 नागरिक मारे गए

राय ने डेटा साझा किया जिसमें उल्लेख किया गया है कि इस वर्ष 21 जुलाई तक कुल 14 सुरक्षाकर्मी और 14 नागरिक मारे गए, जबकि 2023 में केंद्र शासित प्रदेश में 46 आतंकवादी घटनाओं और 48 मुठभेड़ों या आतंकवाद विरोधी अभियानों में मारे गए लोगों की संख्या 44 (30 सुरक्षाकर्मी और 14 नागरिक) थी। डेटा के अनुसार, 2018 में तत्कालीन राज्य में 228 आतंकवादी घटनाओं और 189 मुठभेड़ों या आतंकवाद विरोधी अभियानों में 146 लोग (91 सुरक्षाकर्मी और 55 नागरिक) मारे गए थे।



सरकार से प्राप्त आंकड़ों

मंत्री ने जम्मू-कश्मीर सरकार से प्राप्त आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा, "2018 में 1328 संगठित पथराव की घटनाएं और 52 संगठित हड़तालें हुईं।" मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी केंद्र सरकार की आतंकवाद के खिलाफ "जीरो टॉलरेंस" नीति का नतीजा है। राय ने आगे कहा, "सरकार का दृष्टिकोण आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करना है। जम्मू-कश्मीर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सुरक्षा उपायों को मजबूत किया जा रहा है।" राज्य मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं को रोकने के लिए अपनाई गई रणनीतियों और की गई कार्रवाइयों में आतंकवादियों और उनके समर्थन संरचनाओं के खिलाफ प्रभावी, निरंतर और सतत कार्रवाई के साथ-साथ पूरे सरकारी दृष्टिकोण का उपयोग करके आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करना शामिल है।

आतंकवाद के वित्तपोषण पर की कार्रवाई

आतंकवाद के वित्तपोषण पर कार्रवाई, जैसे कि कानून की संबंधित धाराओं के तहत आतंकवादियों और उनके सहयोगियों की संपत्तियों को जब्त करना और कुर्क करना और राष्ट्र विरोधी संगठनों पर प्रतिबंध लगाना, निवारक कार्रवाइयों में आतंकवाद के रणनीतिक समर्थकों की पहचान करना और आतंकवाद को बढ़ावा देने और सहायता करने के उनके तंत्र को उजागर करने के लिए जांच शुरू करना, घुसपैठ को रोकने के लिए बहुआयामी रणनीति, आतंकवाद विरोधी ग्रिड को बढ़ाना और सुरक्षा उपकरणों के आधुनिकीकरण और मजबूती पर विशेष ध्यान देना, जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए प्रमुख कदमों में से हैं। इसके अलावा, रणनीतिक बिंदुओं पर चौबीसों घंटे नाके लगाना, आतंकवादी संगठनों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए घेराबंदी और तलाशी अभियान (CASO) को तेज करना, तथा जम्मू-कश्मीर में कार्यरत सभी सुरक्षा बलों के बीच वास्तविक समय के आधार पर खुफिया जानकारी साझा करना, साथ ही दिन-रात क्षेत्र पर नियंत्रण रखना, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं को रोकने के लिए अपनाई गई अन्य रणनीतियां और कार्रवाई हैं, मंत्री ने कहा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article