India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu & Kashmir : हरियाली बहाल करने के लिए उधमपुर वन प्रभाग लगाएगा 1.1 लाख पौधे

12:22 PM Jul 07, 2024 IST
Jammu & Kashmir
Advertisement

Jammu & Kashmir : उधमपुर के जंगलों में हरियाली बहाल करने के प्रयास में, वन प्रभाग ने विभिन्न प्रजातियों के 1.1 लाख पौधे लगाने की योजना तैयार की है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इन पौधों को उधमपुर वन प्रभाग की नर्सरियों में उगाया गया है।
इन पौधों की खेती के लिए करीब छह नर्सरियां समर्पित हैं। इनमें जम्मू और कश्मीर वन विभाग की केंद्रीय नर्सरी और उधमपुर रेंज मंड विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं। उन्होंने बताया कि वहां वन विभाग के कर्मचारी विभिन्न किस्मों के पौधे उगाते हैं, जिन्हें बाद में उधमपुर प्रभाग के जंगलों में प्रत्यारोपित किया जाता है।

Highlight : 

वन विभाग ने चलाया वृक्षारोपण अभियान

वन अधिकारियों के अनुसार, उधमपुर में हाल ही में लगी आग के मद्देनजर यह पहल महत्वपूर्ण है, जिसने बड़ी संख्या में पेड़ों को तबाह कर दिया है। इसके परिणामस्वरूप, वन विभाग ने वृक्षारोपण अभियान के लिए इन आग प्रभावित क्षेत्रों की पहचान की है, जिसका उद्देश्य उनकी खोई हुई हरियाली को बहाल करना है। प्रभागीय वन अधिकारी नवनीत सिंह ने विभाग के नर्सरी नेटवर्क और वृक्षारोपण योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि उधमपुर वन प्रभाग की छह नर्सरियों की संयुक्त उत्पादन क्षमता 5 लाख पौधे है, जिनमें से 3 लाख से अधिक पौधे वर्तमान में स्टॉक में हैं।


उधमपुर के जंगलों में लगाए जाएंगे 1.1 लाख पौधे

सिंह ने बताया कि इस चरण के दौरान उधमपुर के जंगलों में 1.1 लाख पौधे लगाए जाएंगे, जबकि स्कूलों, कॉलेजों, सेना, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस के सहयोग से चलाए जाने वाले वृक्षारोपण अभियान में अतिरिक्त 20,000 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने इस वर्ष सूखे और उसके बाद लगी जंगल की आग के कारण असाधारण चुनौतियों को स्वीकार किया, लेकिन आशा व्यक्त की कि हाल ही में हुई बारिश वृक्षारोपण प्रयासों का समर्थन करेगी। सिंह ने वनों की आग से होने वाले नुकसान से निपटने के लिए विभाग की प्रतिबद्धता पर जोर दिया और विश्वास व्यक्त किया कि आगामी वृक्षारोपण अभियान न केवल खोई हुई हरियाली को बहाल करेगा, बल्कि उधमपुर के जंगलों को पुनर्जीवित करने के पिछले प्रयासों को भी पीछे छोड़ देगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article