India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर दूसरे चरण चुनाव के मतदान आज, मतदान केंद्रों पर दिखी लंबी कतारें

11:09 AM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

Jammu & Kashmir: जम्मू और कश्मीर में बुधवार को दूसरे चरण का मतदान शुरू होने के साथ ही क्षेत्र के कई हिस्सों में लोग लंबी कतारों में खड़े होकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए।

मतदान केंद्रों पर दिखी लंबी कतारें

जम्मू और कश्मीर में 10 साल के अंतराल के बाद चुनाव हो रहे हैं, इसलिए जम्मू, श्रीनगर या गंदेरबल सहित पूरे क्षेत्र में लोग उत्साहपूर्वक मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंचे। कटरा के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के सरकारी मिडिल स्कूल में लंबी कतारें देखी गईं।

मतदाताों ने कही अपनी बात

जम्मू में एक मतदाता ने कहा, "मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे आएं और अपना वोट डालें...कश्मीरी पंडित कश्मीर से जुड़े हुए हैं। जम्मू हमारा घर है, लेकिन आंतरिक संबंध कश्मीर से है...सभी पंजीकृत मतदाताओं को आना चाहिए और अपना वोट डालना चाहिए।" जम्मू के एक कश्मीरी पंडित मतदाता राजाजी चौधरी ने कहा, "मतदान होना चाहिए, यह हर नागरिक का लोकतांत्रिक अधिकार है। हर किसी को अपना वोट डालना चाहिए।

हिला-केंद्रित दृष्टिकोण के महत्व पर प्रकाश डाला

स्थानीय अधिकारियों ने इस महिला-केंद्रित दृष्टिकोण के महत्व पर प्रकाश डाला है, जिसे क्षेत्र में महिला मतदाताओं को आकर्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तक कई प्रमुख नेताओं ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने की अपील की है।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया। केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों की 26 सीटों पर 25 लाख से अधिक पात्र मतदाता 239 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें वोट देने के लिए अपनी बारी का इंतजार करती देखी गईं। इस चरण में 25,78,099 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं, जिनमें 13,12,730 लाख पुरुष मतदाता, 12,65,316 लाख महिला मतदाता और 53 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। संबंधित जिला प्रशासन ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था की है। तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article