India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu-Kashmir: राजौरी में युवाओं को मिल रही वाहन मैकेनिक कौशल की ट्रेनिंग

09:22 AM Mar 21, 2024 IST
Advertisement

Jammu-Kashmir: बेरोजगार युवाओं के स्वरोजगार कौशल को बढ़ावा देने और उन्हें यांत्रिक कार्यों में कौशल देने के लिए भारतीय सेना ने बुधवार को राजौरी में दस छात्रों के लिए वाहन मैकेनिक कौशल पर प्रशिक्षण का आयोजन किया। योग्य युवाओं के लिए तकनीकी प्रशिक्षण के माध्यम से राजौरी के मानव संसाधनों को बढ़ाने के लिए सेना द्वारा एक पहल के रूप में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। प्रशिक्षण से नवीनतम वाणिज्यिक और यात्री वाहनों की मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी। प्रशिक्षण जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र, राजौरी के सहयोग से आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम में वाहन मरम्मत के सभी प्रमुख पहलु शामिल

कार्यक्रम में वाहन मरम्मत के सभी प्रमुख पहलुओं को शामिल किया गया, जिसमें मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की समझ, दोष की पहचान, विशेषज्ञ उपकरणों का उपयोग, प्रदूषण जांच, एसी गैस रिफिलिंग आदि शामिल है, ताकि प्रशिक्षण में भाग लेने वाले छात्रों के उनका उज्ज्वल भविष्य के लिए एक लॉन्च पैड प्रदान किया जा सके। प्रशिक्षण के अंत में, सभी छात्रों को वाहन यांत्रिकी का काम करने में सक्षम बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों का एक कस्टम-निर्मित सेट प्रदान किया गया।

छात्रों को समाज के योग्य तबके से चुना गया

प्रशिक्षण में भाग लेने वाले छात्रों को समाज के योग्य तबके से चुना गया ताकि उनका उत्थान किया जा सके और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए स्प्रिंगबोर्ड प्रदान किया जा सके। आजकल, वाहन मरम्मत से संबंधित नौकरियाँ अत्यधिक कुशल हो गई हैं और वे निदान के लिए नवीनतम उपकरणों का उपयोग करते हैं। कुशल मैकेनिकों के पास न केवल अपने गृहनगर में बल्कि भारत और विदेश में कहीं भी बड़ी संख्या में नौकरी के अवसर हैं। इस अवसर को भुनाने और युवाओं को उज्जवल भविष्य प्रदान करने के लिए, भारतीय सेना ने राजौरी के युवाओं के लिए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को सही ढंग से डिजाइन किया है। प्रशिक्षण के समापन पर बुधवार को ऐस ऑफ स्पेड्स गनर ईगल्स वर्कशॉप में आयोजित सम्मान समारोह में युवाओं को कर्नल संदीप सिंह, प्रभारी अधिकारी, सद्भावना, 25 आर्टिलरी ब्रिगेड और जहीर अहमद कैफी द्वारा प्रमाण पत्र और टूल किट देकर सम्मानित किया गया। , उप निदेशक, जिला रोजगार एवं परामर्श केंद्र, राजौरी। छात्र सेना के संरक्षण में तकनीकी कौशल सीखकर खुश थे, जिसने राजौरी के मानव संसाधन विकास और बेरोजगार युवाओं के उत्थान को गति प्रदान करने के लिए यह अनूठी पहल की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article