India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू के LG Manoj Sinha ने सुकेतर में POJK भवन की रखी आधारशिला

11:32 AM Mar 13, 2024 IST
Advertisement

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को सुकेतर जम्मू में पीओजेके भवन की आधारशिला रखी।उपराज्यपाल ने पीओजेके और पश्चिमी पाकिस्तान के विस्थापितों को उनकी लंबे समय से लंबित मांग पूरी करने पर बधाई दी।उन्होंने कहा "शहीदों के सम्मान में भवन का निर्माण 40 कनाल, 17 मरला में किया जाएगा। इसमें समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने और बैठक के लिए सामुदायिक कार्यालय स्थान प्रदान करने के लिए अन्य बुनियादी ढांचे के अलावा एक बलिदान स्तंभ और एक एम्फीथिएटर शामिल होगा।

कई अन्य नए अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं- मनोज सिन्हा

उन्होंने आगे कहा कि पीओजेके भवन विस्थापित व्यक्तियों को सम्मान और अधिकार प्रदान करने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो अपने अधिकारों से वंचित थे और दशकों से अत्याचार सह रहे थे।"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात दशकों से अधिक के लंबे इंतजार के बाद विस्थापित परिवारों को सभी अधिकार और अन्य लाभ दिए। अब, उनके पास देश के किसी भी अन्य नागरिक के समान अधिकार हैं और उन्हें कई अन्य नए अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।"उपराज्यपाल ने आगे कहा, आज, विस्थापित व्यक्ति न केवल अपना वोट डाल सकते हैं, और चुनाव लड़ सकते हैं, बल्कि व्यावसायिक शिक्षा और सरकारी नौकरी प्राप्त करने की अपनी आकांक्षाओं को भी पूरा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में सरकार के संकल्प पर प्रकाश डाला- LG

उन्होंने विस्थापित परिवारों के सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में सरकार के संकल्प पर प्रकाश डाला।उपराज्यपाल ने कहा, "भारत सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन विस्थापित परिवारों की जरूरतों और मांगों के प्रति संवेदनशील है। हम विस्थापित व्यक्तियों को भूमि का स्वामित्व और स्वामित्व अधिकार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

विशेष शिविरों का लाभ उठाने का भी आह्वान किया

उन्होंने समुदाय के सदस्यों से सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे विशेष शिविरों का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। जम्मू, सांबा और कठुआ में इन विशेष शिविरों का उद्देश्य विभिन्न सरकारी योजनाओं को पूरा करना और युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और स्वरोजगार प्रदान करना, महिलाओं को सशक्त बनाना और समुदाय के किसानों को सभी सहायता प्रदान करना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article