India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

J&K में बर्फबारी के बाद मौसम खुलने से हिमस्खलन का बढ़ा खतरा, JKDMA ने जारी किए निर्देश

10:48 AM Feb 24, 2024 IST
Jammu Kashmir
Advertisement

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भारी बर्फबारी के बाद अब मौसम खुलने से हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। डोडा, पुंछ, किश्तवाड़, रामबन समेत छह जिलों में अगले 24 घंटे में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान जेकेडीएमए ने इन इलाकों के लोगों और पर्यटकों को एहतियात बरतने के निर्देेश जारी किए हैं।

जेकेडीएमए के मुताबिक, छह जिलों में 2400 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटे के दौरान हिमस्खलन का खतरा बना हुआ है। इन इलाकों में कम तीव्रता वाला हिमस्खलन हो सकता है।अधिकारी ने आपातकालीन स्थिति में लोगों से 112 नंबर पर संपर्क करने की सलाह दी है।

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सक्षम

वहीं, गुलमर्ग की अफरवट पहाड़ी के बैक कंट्री एरिया में बीते दिन हिमस्खलन की घटना के बाद गुलमर्ग डेवल्पमेंट अथॉरिटी (जीडीए) की ओर से भी ऊपरी इलाकों में स्कीयर्स को प्रशिक्षित लोकल गाइड के साथ जाने की सलाह दी है। एक अधिकारी ने कहा कि भारी बर्फबारी हुई है और अब मौसम खुल रहा है। ऐसे में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है, इसलिए पूरी एहतियात बरतने की जरूरत है।

स्की गश्ती दल के संयुक्त अभियान में हिमस्खलन की चपेट में आए

बता दें कि गुलमर्ग के आर्मी रिज क्षेत्र में वीरवार को पर्यटन विभाग और जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्की गश्ती दल के संयुक्त अभियान में हिमस्खलन की चपेट में आए रूस के छह स्कीयर और एक स्थानीय स्की गाइड सहित सात लोगों को बचाया गया है। हिमस्खलन कोंगडोरी क्षेत्र के दूरदराज इलाके में आया है। गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स चल रहे हैं, लेकिन खेल आयोजन स्थल इस हिमस्खलन वाले इलाके से काफी दूर है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article