India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू के 10 जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का Orange-yellow अलर्ट जारी

12:08 PM Feb 18, 2024 IST
Jammu and Kashmir
Advertisement

नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर व पश्चिमी भारत के कई इलाकों में बारिश तथा पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी हो सकती है।इससे देखते हुए जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसमें कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, बारामुला, कुलगाम, शोपियां, अनंतनाग, रामबन, डोडा और किश्तवाड़ में भारी बर्फबारी हो सकती है।

एनएच-44 जम्मू-श्रीनगर सहित प्रदेश के महत्वपूर्ण मार्ग बाधित

इन इलाकों में 64.5 से 115.4 मिलीमीटर तक बारिश भी हो सकती है। इसके साथ पुलवामा, श्रीनगर, बड़गाम, पुंछ, हंदबाड़ा, कुलगाम आदि जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें संभावित स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है। खराब मौसम की सूरत में एनएच-44 जम्मू-श्रीनगर सहित प्रदेश के महत्वपूर्ण मार्ग बाधित हो सकते हैं। लोगों से यातायात एडवाइजरी के तहत यात्रा करने की सलाह दी गई है।

हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना

जम्मू में इस अवधि के दौरान 15.6 ससे 64.4 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 18 फरवरी को कश्मीर संभाग के उत्तर, उत्तर-पश्चिमी, मध्य और दक्षिण कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना है। 19 से 20 फरवरी को कुपवाड़ा, बारामुला, बांदीपोरा, गांदरबल, बडगाम और जिलों के मध्य और ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना के साथ दक्षिण कश्मीर के अधिकांश स्थानों (मैदानी और निचले इलाकों) में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी हो सकती है।

ऊंचे इलाके और महत्वपूर्ण सड़कें अस्थायी रूप से हो सकती हैं बंद

जम्मू संभाग में 18 फरवरी को कई स्थानों पर गरज/बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश/हिमपात (अधिक बारिश) की संभावना है। 19 से 20 फरवरी को जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में गरज/बिजली चमकने के साथ रुक-रुककर बारिश की संभावना है। रामबन, पुंछ, डोडा और किश्तवाड़ में भारी बर्फबारी हो सकती है।जम्मू-कश्मीर में मौसम के लगातार साफ रहने के कारण अधिकांश हिस्सों में दिन के साथ रात के पारे में भी उछाल आया है। दिन का पारा सामान्य से 7 से 10 डिग्री ऊपर चल रहा है, जबकि रात का पारा सामान्य से 4 से 6 डिग्री ऊपर चल रहा है। कश्मीर में गुलमर्ग को छोड़कर बाकी सभी स्थानों पर रात का पारा शून्य से ऊपर आ गया है।

लेह में न्यूनतम तापमान माइनस 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज

जम्मू में शनिवार को दिनभर मौसम साफ रहने के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से थोड़ा चढ़कर 23.3, बनिहाल में सामान्य से 10.2 डिग्री चढ़कर 22.0, बटोत में सामान्य से 7.2 डिग्री चढ़कर 18.7, कटड़ा में 2.8 और भद्रवाह में सामान्य से 9.2 डिग्री चढ़कर 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में दिन का तापमान सामान्य से 5.6 डिग्री चढ़कर 15.5, पहलगाम में सामान्य से 6.7 डिग्री चढ़कर 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article