India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

J&K Election: जम्मू कश्मीर के बारामूला में आज होगा मतदान, उमर अब्दुल्ला, सज्जाद लोन और रशीद के बीच दिलचस्प मुकाबला

06:30 AM May 20, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 : आज सुबह 7 बजे लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का मतदान शुरू हो जाएगा। इस चरण में 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा। आज ही कश्मीर के बारामूला सीट पर मतदान होना है। इस सीट से एक तरफ उमर अब्दुल्ला चुनावी मैदान में हैं और दूसरी तरफ सज्जाद लोन और पूर्व विधायक अब्दुल रशीद शेख चुनावी मैदान में है। इसलिए इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय होता नजर आ रहा है।

दरसअल, बारामूला में उमर अब्दुल्ला का मुख्य मुकाबला अलगाववादी नेता बने सज्जाद लोन से है, जो पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के प्रमुख हैं। वहीं इस सीट पर आवामी इत्तेहाद पार्टी के नेता और पूर्व विधायक अब्दुल रशीद शेख उर्फ इंजीनियर रशीद की मौजूदगी से भी मुकाबला दिलचस्प है, जो जेल से ही चुनाव लड़ रहे हैं।

जानकार मानते हैं कि उमर अब्दुल्ला, सज्जाद लोन और इंजीनियर रशीद के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है। दरअसल, गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी ने राशिद को अपना समर्थन दिया है, जबकि अल्ताफ बुखारी की पार्टी ने सज्जाद लोन को समर्थन का ऐलान किया है।

2019 में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया गया था। इसके बाद पहली बड़ी राजनीतिक लड़ाई में मतदाता कल नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और मैदान में 21 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 14 उम्मीदवार निर्दलीय हैं, जिनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं।

आपको बताते चलें कि बारामूला लोकसभा सीट पर आज यानी 20 मई को वोटिंग होनी है। इस सीट पर 17.37 लाख मतदाता हैं। इससे पहले 2019 में, बारामूला लोकसभा क्षेत्र में 34.17 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था, जिसमें कुपवाड़ा जिले में सबसे अधिक 51.7 फीसदी मतदान हुआ था। इसके बाद बांदीपोरा में 31.8 फीसदी और बारामूला में 24 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। चुनाव आयोग के मुताबिक, 17.37 लाख लोग 2,103 मतदान केंद्रों पर कल वोट डालेंगे।

Advertisement
Next Article