India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कश्मीरी calligraphy artist फिरदौसा बशीर युवाओं के लिए आदर्श बन गई

02:52 PM Oct 13, 2024 IST
Advertisement

Kashmiri calligraphy : दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के केहरीबल की एक युवा इस्लामी सुलेख कलाकार फिरदौसा बशीर अपनी विस्तृत और प्रभावशाली कलाकृति के लिए ध्यान आकर्षित कर रही हैं।अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, फिरदौसा इस्लामी साहित्य का अध्ययन करने के लिए एक इस्लामी मदरसा में शामिल हो गईं, लेकिन सुलेख के प्रति उनके जुनून ने उन्हें अरबी लिपि की कला सीखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया।

Highlight

फिरदौसा का काम इस्लाम की आध्यात्मिक शिक्षाओं को दर्शाता

फिरदौसा का काम इस्लाम की आध्यात्मिक शिक्षाओं को दर्शाता है, जिसमें उनके अपने विचारों के साथ पारंपरिक सुलेख शैलियों का उपयोग किया गया है। उनके काम उनके चमकीले रंगों और विस्तृत डिजाइनों के लिए जाने जाते हैं, जिसके कारण उन्हें अपने समुदाय के बीच सराहना मिली है।
अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए फ़िरदोसा ने कहा, मैं एक बार YouTube पर एक वीडियो देख रही थी जिसमें एक लड़की सुलेख कर रही थी। उसने एक बहुत बड़ा प्लेटफ़ॉर्म बनाया था, और उसके कई वीडियो पर बहुत सारी सकारात्मक टिप्पणियाँ थीं। उसे देखकर, मैं प्रेरित हुई, और मैंने खुद भी यह करना शुरू कर दिया, हालाँकि मैंने पहले ऐसा नहीं किया था और किसी से नहीं सीखा था।

मैं बहुत खुश हूँ, और मेरा परिवार मुझ पर गर्व करता है

युवा कलाकार ने साझा किया कि उनके परिवार ने सुलेख को करियर के रूप में अपनाने के उनके निर्णय का पूरी तरह से समर्थन नहीं किया। हालाँकि, समय के साथ, उनके परिवार ने उनका समर्थन करना शुरू कर दिया। "मेरी मुख्य रुचि बहुत मजबूत थी। मैं इसे करते हुए खुश थी, लेकिन मुझे पता था कि मेरे पास IPS अधिकारी बनने की क्षमता नहीं है। इसलिए मैंने सोचा, नहीं, मैं अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ाऊँगी और, भगवान की इच्छा से, मैं इसमें बड़ी सफलता हासिल करूँगी। इसलिए, मैंने सुलेख करना शुरू कर दिया। पहले तो यह सही नहीं लगा, लेकिन बाद में मुझे वास्तव में अच्छा लगने लगा, और मैं आगे बढ़ती रही, उन्होंने कहा। मैं बहुत खुश हूँ, और मेरा परिवार मुझ पर गर्व करता है, कह रहा है कि मैं अब कुछ सार्थक कर रही हूँ। भगवान की इच्छा से, मैं भविष्य में एक सुलेख कलाकार बनना चाहती हूँ, अपना नाम बनाना चाहती हूँ, और अपने परिवार को भी गौरवान्वित करना चाहती हूँ। शुरू में, मुझे इसके लिए बहुत समर्थन नहीं मिला। मेरे पिता ने कहा कि कोई भी ऐसा नहीं करता है और यह कश्मीर में बिल्कुल भी काम नहीं करता है। उन्होंने सुझाव दिया कि मैं इसे छोड़ दूँ और अपनी पढ़ाई पर ध्यान दूँ या कुछ और करूँ।

दूसरों को इस प्राचीन कला रूप की सुंदरता की सराहना करने के लिए प्रेरित करती हैं

फिरदोसा न केवल सुंदर कला बना रही हैं, बल्कि अपने समुदाय में इस्लामी सुलेख की परंपरा को जीवित रखने में भी मदद कर रही हैं। वह कार्यशालाएँ आयोजित करती हैं और प्रदर्शनियों में भाग लेती हैं, ताकि दूसरों को इस प्राचीन कला रूप की सुंदरता की सराहना करने के लिए प्रेरित किया जा सके। उनके समर्पण ने उन्हें कश्मीर के कई युवाओं के लिए एक आदर्श बना दिया है। उनका यह भी मानना ​​है कि इस क्षेत्र में बहुत सारी छिपी हुई प्रतिभाएँ हैं और युवाओं को अपनी क्षमताओं को दिखाने के लिए बस सही अवसरों की आवश्यकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article