India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लद्दाख में लगातार बढ़ रहा है तापमान, IMD ने बताया चिंता की विषय

11:25 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Ladakh Weather: लद्दाख भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के निदेशक सोनम लोटस ने बुधवार को कहा कि लद्दाख में तापमान में भारी वृद्धि चिंता का विषय है। गौरतलब है कि 30 जुलाई को लेह में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

बढ़ता तापमान बना चिंता की विषय

लद्दाक में तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जिसके चलते लद्दाख IMD निदेशक ने कहा कि जुलाई-अगस्त के सबसे गर्म महीनों में उच्च तापमान सामान्य है, लेकिन उन्होंने कहा कि तापमान में भारी वृद्धि, विशेष रूप से लद्दाख में, वास्तव में चिंता का विषय है क्योंकि ग्लेशियर इस क्षेत्र के प्रमुख जल स्रोत हैं और तीव्र गर्मी के कारण उनके तेजी से पिघलने से क्षेत्र की जल आपूर्ति को बड़ा खतरा है।

लद्दाख में रहती है हमेशा ठंड

IMD लद्दाख के निदेशक ने बताया, "लद्दाख एक ठंडा रेगिस्तानी इलाका है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यहां हमेशा ठंड रहती है। दिसंबर-जनवरी में सर्दियों के दौरान यहां ठंड होती है, जब लेह में तापमान -20 या -25 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। जुलाई-अगस्त में यहां गर्मियों का अनुभव करना कोई नई बात नहीं है। ऐसा हर साल होता है। जुलाई-अगस्त लद्दाख के लिए साल का सबसे गर्म महीना होता है।

लेह का तापमार हुआ 33.5 डिग्री

कारगिल में लेह से 2-3 डिग्री अधिक तापमान होता है। इस बार लेह में सबसे अधिक तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, 28 जुलाई को कारगिल में सबसे अधिक तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये तापमान कोई नई बात नहीं है। जुलाई-अगस्त में हमेशा गर्मी रहती है, खासकर जुलाई के दूसरे सप्ताह से अगस्त के मध्य तक, लगभग 45 दिन।" उन्होंने कहा, "तापमान में इतनी वृद्धि, वह भी लद्दाख में, वास्तव में चिंता का विषय है। ग्लेशियर हमारे प्राकृतिक संसाधन हैं और बहुत मूल्यवान हैं।

मैदानी इलाकों में 40 डिग्री के पार

हमें उस ग्लेशियर से पानी मिलता है, इसलिए यदि तापमान इस तरह बढ़ता है - जब लद्दाख का 30 डिग्री मैदानी इलाकों में 40 डिग्री के समान है - तो तीव्र गर्मी बर्फ के पिंडों को तेजी से पिघलाएगी।" लद्दाख आईएमडी निदेशक ने पर्यटकों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की, जिसमें आने वाले दिनों में संभावित बाढ़ की चेतावनी दी गई है। उन्होंने कहा, "कभी-कभी गर्मी के कारण बारिश भी होती है...मानसून अब सक्रिय हो रहा है, इसलिए कल से बादल छाने लगे हैं, जिससे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है...जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हम पर्यटकों को बताना चाहेंगे कि अगले सप्ताह बारिश होने वाली है। यह कुछ क्षेत्रों में अचानक बाढ़ का रूप ले सकती है। इसलिए, लोगों को इन कुछ दिनों में सतर्क रहना होगा। इसे एक एडवाइजरी के रूप में लें। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article