India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मतदाताओं के लिए श्रीनगर में 32 रंग-समन्वित, थीम-आधारित मतदान केंद्र किए गए स्थापित

09:31 AM May 10, 2024 IST
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: मतदान के दिन उत्सव का माहौल बनाने के लिए, श्रीनगर जिले में चुनाव अधिकारियों ने 32 थीम-आधारित मतदान केंद्र तैयार किए हैं, जिन्हें इसके संदेश के अनुसार रंग-समन्वयित किया गया है। गुलाबी, लाल, नीले रंग में मतदान केंद्र उनकी थीम यानी महिला मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं और युवा मतदाताओं के अनुसार तैयार किए गए हैं। पर्यावरणीय स्थिरता की थीम पर आठ मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। श्रीनगर अपने लोकसभा सांसद (एमपी) को चुनने के लिए 13 मई (सोमवार) को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के चौथे चरण में मतदान होगा।

Highlights:

महिलाओं के लिए गुलाबी मतदान केंद्र

भट्ट, जो श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर भी हैं, उन्होंने कहा कि श्रीनगर के विभिन्न इलाकों- हजरतबल, अंचार से लेकर सेंट्रल शाल्टेंग तक महिलाओं के लिए आठ गुलाबी मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इन मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा, जिसमें बूथ स्तर के अधिकारी, पीठासीन और मतदान अधिकारी, पुलिस और सुरक्षा बल शामिल होंगे। भट्ट ने कहा, मतदान केंद्रों की थीम महिला केंद्रित है, जिससे यह बात घर-घर तक पहुंच सके कि महिलाएं जीवन के किसी भी क्षेत्र में कर्तव्यों का निर्वहन करने में सक्षम हैं।

विकलांग व्यक्तियों के लिए लाल मतदान केंद्र

भट्ट ने कहा कि विकलांग व्यक्तियों के लिए आठ लाल मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें दिव्यांगजन कर्मचारी होंगे। "इन मतदान केंद्रों को व्हीलचेयर, रैंप, ब्रेल लिपि और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है ताकि दिव्यांगों में आत्मविश्वास पैदा किया जा सके ताकि उनके लिए मतदान प्रक्रिया एक सुचारू गतिविधि बन सके।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों को पहले ही ईसीआई की पहल 'वोट फ्रॉम होम' के तहत वोट डालने का अवसर दिया जा चुका है। घरेलू मतदान के लिए डीईओ द्वारा 7 मई को शुरू किया गया तीन दिवसीय अभियान गुरुवार को संपन्न हुआ। युवाओं के लिए श्रीनगर जिले में आठ मतदान केंद्रों को नीले रंग से रंगा गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article