India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'जम्मू-कश्मीर के लोगों का दुख-दर्द मिटाना ही मेरा लक्ष्य', श्रीनगर में बोले राहुल गांधी

02:31 PM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

राहुल गांधी जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व और राज्य का दर्जा वापस दिलाना कांग्रेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा जम्मू और कश्मीर के लोगों का दुःख दर्द मिटाना ही मेरा लक्ष्य है। राहुल गांधी ने श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "जैसे ही हमें पता चला कि चुनाव होने वाले हैं, हमने यहां आने का फैसला किया क्योंकि हम हर राज्य के लोगों को यह संदेश देना चाहते हैं कि हमारे लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व और उनका राज्य का दर्जा सबसे महत्वपूर्ण है।" उन्होंने कहा कि भारत के इतिहास में, आजादी के बाद कई केंद्र शासित प्रदेश राज्य बन गए हैं, लेकिन केवल एक उदाहरण जम्मू-कश्मीर है जब राज्य का दर्जा छीन लिया गया और केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया।

बैठक में कांग्रेस के कई नेता मौजूद



विपक्ष के नेता ने कहा, "ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और हम यह संदेश देना चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व महत्वपूर्ण है, यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है और यह देश के लिए महत्वपूर्ण है।" कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि उनमें से प्रत्येक व्यक्ति कांग्रेस परिवार का सदस्य है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा, "आप कार्यकर्ता नहीं, परिवार हैं।" बैठक में जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा, JKPCC के पूर्व अध्यक्ष विकार रसूल वानी, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य जीए मीर, वरिष्ठ जम्मू-कश्मीर कांग्रेस नेता पीरजादा सईद, तारा चंद, रमन भल्ला और अन्य मौजूद थे। पूर्व JKPCC अध्यक्ष विकार रसूल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि पिछले दो वर्षों में कांग्रेस को बहुत बड़ा तूफान झेलना पड़ा, क्योंकि पार्टी का 70 प्रतिशत ढांचा ध्वस्त हो गया था, लेकिन उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर पार्टी को फिर से संगठित करने के लिए कड़ी मेहनत की और आज JKPCC एक मजबूत और जीवंत ताकत है। उन्होंने कहा, "मैंने पार्टी के एक अनुशासित सिपाही के रूप में अपनी टीम के साथ मिलकर पार्टी को फिर से संगठित करने के लिए कड़ी मेहनत की और आज परिणाम आपके सामने है।"

पार्टी में कोई भी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार- राहुल गांधी



उन्होंने कहा कि वह पार्टी में कोई भी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, "अगर AICC नेतृत्व मुझे चपरासी का प्रभार सौंपता है, तो मैं इस पद को बड़े सम्मान और गर्व के साथ स्वीकार करूंगा।" जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में, जम्मू-कश्मीर ने अपनी पहचान और विशेष दर्जा खो दिया है। चंद ने कहा, "आज, मैं कहना चाहता हूं कि राहुलजी इंदिराजी की भूमिका निभा रहे हैं। जब भी अनिश्चितता के बादल छाए, स्वर्गीय इंदिराजी पार्टी और जम्मू-कश्मीर के लोगों को व्यक्तिगत स्पर्श देती थीं। राहुलजी उसी विचारधारा और सोच के साथ आए हैं।" JKPCC के पूर्व अध्यक्ष और AICC सदस्य गुलाम अहमद मीर ने कहा कि AICC प्रमुख और विपक्ष के नेता राहुल गांधी को जम्मू-कश्मीर में देखकर बहुत खुशी हुई। मीर ने कहा, "आपका दौरा जेकेपीसीसी के सभी कार्यकर्ताओं के लिए वास्तव में मनोबल बढ़ाने वाला है। आप ऐसे समय में आए हैं जब चुनाव का बिगुल बज चुका है। इससे पार्टी को वास्तव में एक नई गति मिलेगी।" बुधवार को राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और के.सी. वेणुगोपाल दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंचे हैं। राहुल गांधी आगामी विधानसभा चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला से भी मुलाकात कर रहे हैं, ताकि एनसी और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दिया जा सके। कांग्रेस के तीन वरिष्ठ नेता दोपहर में जम्मू के लिए रवाना हो रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article