India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jammu&Kashmir में तीन नागरिकों की सहादत के बाद Rajnath Singh का आया चौकाने वाला ब्यान, जाने क्या कुछ कहाँ

05:09 PM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने सेना द्वारा पूछताछ के लिए हिरासत में लिए जाने के बाद मृत पाए गए तीन नागरिकों की ओर अस्पष्ट संकेत दिया, जब उन्होंने बुधवार को कहा कि हालांकि सैनिक देश को सुरक्षित रखते हैं, लेकिन कभी-कभी गलतियां हो जाती हैं, जो नहीं होनी चाहिए।

Highlights:

सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंचे Rajnath Singh ने कहा, राष्ट्र की सुरक्षा का अपना कर्तव्य निभाते हुए लोगों का दिल जीतना सैनिकों की जिम्मेदारी है। सिंह ने राजौरी में सैनिकों से कहा, आप देश के रखवाले हैं। देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी के साथ-साथ आम लोगों के दिल जीतने की भी बड़ी जिम्मेदारी आपके कंधों पर है। आप इस दिशा में प्रयास भी कर रहे हैं, लेकिन कभी-कभी चूक हो जाती हैं। ऐसी चूक नहीं होनी चाहिए, जिससे देश के किसी भी नागरिक को ठेस पहुंचे। सिंह पुंछ में आतंकवादी हमले के बाद राजौरी और जम्मू के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे।

रक्षा मंत्री का बयान 22 दिसंबर को पुंछ जिले में कथित तौर पर तीन नागरिकों की हत्या पर आक्रोश के बीच आया है। पिछले सप्ताह सेना के दो वाहनों पर घात लगाकर किए गए हमले में चार जवानों के शहीद होने के बाद सुरक्षाबलों ने घटना के संबंध में पूछताछ के लिए तीन लोगों को उठाया था। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मृत नागरिकों के परिवारों को मुआवजा और नौकरी देने की घोषणा की है। इसमें कहा गया है कि चिकित्सा-कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और मामले में कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

सेना ने नागरिकों की मौत की गहन आंतरिक जांच का आदेश दिया और कहा कि वह जांच में पूर्ण समर्थन और सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है। सिंह ने कहा कि युद्ध को जीतने और आतंकवाद को खत्म करने के लिए आपको लोगों के दिलों को जीतना होगा। उन्होंने कहा, हम किसी भी युद्ध को जीत लेंगे और आतंकवाद का भी ख़त्मा करेंगे, लेकिन इस दौरान हमें लोगों का दिल भी जीतना है - और यह आपके कंधों पर एक बड़ी ज़िम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को अब दुनिया में कोई साधारण सेना नहीं माना जाता है।

मंत्री ने सैनिकों से कहा, लोगों का मानना है कि भारतीय सेना पहले की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। यह पहले की तुलना में अधिक सुसज्जित हुई है। देश की सुरक्षा आपके हाथों में है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article