India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में हाईवे, रोपवे प्रोजेक्ट के लिए 2,093 करोड़ रुपये मंजूर

04:07 PM Mar 08, 2024 IST
Advertisement

Jammu and Kashmir: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में दो राजमार्गों का चौड़ीकरण और एक रोपवे परियोजना के लिए 2,093.92 करोड़ रुपए मंजूर किए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग-701 का राफियाबाद - कुपवाड़ा - चौकीबल - तंगधार - चामकोट खंड के चौड़ीकरण के लिए 1404.94 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

Highlights:

इस पहल का लक्ष्य 51 किमी मार्ग को टू-लेन में बदलना

उन्होंने कहा कि पैकेज वन में इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) मोड पर बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में प्रोजेक्ट बीकन के तहत क्रियान्वित इस पहल का लक्ष्य 51 किमी मार्ग को टू-लेन में बदलना है। यह राजमार्ग क्षेत्र में लॉजिस्टिक्स के लिए महत्वपूर्ण है। यह बारामूला और कुपवाड़ा जिलों को जोड़ने वाले रणनीतिक मार्ग का एक हिस्सा है।

'यह पहल हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल पर संचालित होती है'

गडकरी ने कहा कि श्रीनगर जिले में एसडीए पार्किंग (ज़बरवान पार्क के पास) से शंकराचार्य मंदिर तक 1.5 किमी रोपवे के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए 126.58 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। मंत्री ने कहा, यह पहल हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल पर संचालित होती है, जिसमें मोनोकेबल डिटैचेबल गोंडोला (एमडीजी) तकनीक का उपयोग किया जाता है, जिसमें प्रति घंटे 700 व्यक्तियों को प्रति दिशा में परिवहन करने की क्षमता होती है। यह परियोजना श्रीनगर शहर और डल झील का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करने एक सुरक्षित और सुविधाजनक परिवहन साधन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह विकलांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मंदिर तक आसान पहुंच सुनिश्चित करता है, जिससे यात्रा का समय लगभग 30 मिनट से घटकर लगभग 5 मिनट हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह परिवहन के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल माध्यम के रूप में कार्य करता है। स्थानीय आबादी के लिए रोजगार के अवसर पैदा करता है और पर्यटन को बढ़ाकर क्षेत्र में आर्थिक लाभ लाता है।

सड़क के सुधार से जम्मू के पर्यटन स्थल पटनीटॉप तक बेहतर

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-244 के नाशरी-चेनानी खंड के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण परियोजना के लिए 562.40 करोड़ रुपये के आवंटन को भी मंजूरी दी गई है। उधमपुर और रामबन जिलों में 39.1 किमी तक फैली यह पहल राष्ट्रीय राजमार्ग (ओ) के तहत ईपीसी मोड पर संचालित होती है। सड़क के सुधार से जम्मू के पर्यटन स्थल पटनीटॉप तक बेहतर कनेक्टिविटी की पेशकश की जाएगी, जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article