India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

J&K में बिगड़ा मौसम, कई हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार

09:41 AM Feb 04, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में एक दिन धूप निकलने के बाद मौसम ने फिर करवट ली है। शनिवार को फिर अधिकांश हिस्सों में मौसम बिगड़ गया। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार अगले 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। बर्फबारी प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा एडवाइजरी के तहत सफर करने की सलाह दी गई है।

तेज हवाएं चलने से कटड़ा-सांझीछत चाॅपर सेवा प्रभावित

आपको बता दें कल श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग, गुरेज सहित कश्मीर के कई पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हुई है। जम्मू संभाग के राजोरी, नत्थाटॉप, शिवगढ़धार, जुगधार, सियोजधार में भी भारी बर्फबारी के साथ बारिश हुई। इससे शीतलहर बढ़ गई है। बर्फबारी के चलते पर्यटन स्थल सनासर-नत्थाटॉप मार्ग बंद हो गया है।

विभिन्न स्थानों पर सड़क पर फिसलन बढ़ी

बता दें श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग और जिला राजोरी व पुंछ को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाला मुगल रोड पहले से ही बंद है। बर्फबारी के कारण रामबन और बनिहाल के बीच विभिन्न स्थानों पर सड़क पर फिसलन बढ़ गई है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर फिलहाल यातायात बहाल है। रामबन जिले के शेरबीबी के पास फिसलन और मुख्य सड़क का एक हिस्सा धंस जाने से मार्ग को सिंगल लेन किया गया है। बारिश के कारण रामनगर में डुडू इलाके में एक कच्चा मकान गिर गया।

कटड़ा में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

दरअसल, कश्मीर के अधिकतर जिलों में रात का तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। शून्य से नीचे पारे के साथ गुलमर्ग दिन और रात में लेह से भी ठंडा है। लेह में दिन का तापमान माइनस 3.0 और गुलमर्ग में सामान्य से 4.0 डिग्री गिरकर माइनस 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 1.7, पहलगाम में 0.2, जम्मू में सामान्य से 7.3 डिग्री गिरकर 13.6, बटोत में 5.8, बनिहाल में 5.8, भद्रवाह में 7.4 और कटड़ा में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

6 से 13 फरवरी के बीच अधिकांश मौसम साफ रहेगा

अगले 24 घंटों में उत्तर, नार्थ-वेस्टर्न और मध्य कश्मीर के कई हिस्सों में 7 से 10 इंच, मैदानी इलाकों में 3 से 6 इंच, मध्य कश्मीर में बारिश के साथ 1 से 2 इंच बर्फ, दक्षिण कश्मीर के मध्यम व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 12 से 15 इंच बर्फ और निचले इलाकों में 6 से 9 इंच बर्फबारी हो सकती है। जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं। पीर पंजाल रेंज और चिनाब वैली में भारी तो डोडा, किश्तवाड़, रामबन के कुछ हिस्सों में भी बर्फबारी हो सकती है। 6 से 13 फरवरी के बीच अधिकांश मौसम साफ रहेगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article