India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चांदी का ये शतरंज देख उड़ जाएंगे आपके होश, सुंदरता देख हो जाएंगे दीवाने

10:06 AM Aug 19, 2023 IST
Advertisement
प्रत्येक शख्स को महंगी और कीमती वस्तुएं बहुत पसंद आती हैं और उन्हें अपनी तरफ आकर्षक भी करती हैं। लेकिन वाराणसी के बाजार में लोग अब इतने महंगे शतरंज की ओर आकर्षित हो रहे हैं.
शतरंज के इस खेल की कीमत एक लाख चालीस हजार रुपये है। लोग इसकी सुंदरता की चमक का आनंद लेते हैं और इसकी तरफ मोहित हो जाते हैं। दरअसल यह कोई आम शतरंज नहीं हैं बल्कि यह शतरंज चांदी से बना है, जो इसे बाकि सभी शतरंज से ख़ास और अलग बनता हैं। 
आखिर हैं क्या ये पूरा मामला 
स्टोर के मालिक का दावा है कि उन्होंने पहली बार इस शानदार चांदी के शतरंज को बाजार में पेश किया है, जो सुनहरे और चांदी के रंग का है। इसके बाद वाराणसी के ठठेरी बाजार में स्थित नितिन ज्वैलर्स पर इसे देखने के लिए भारी भीड़ जमा हो गई है। स्टोर के मालिक हेमंत ने दावा किया कि वह ऐसी ही ख़ास और बेशकीमती वस्तुएं पेश करते हैं और ख़ास ऑर्डर पर उन्हें बनाते भी हैं। उन्हीं कुछ में से एक हैं ये शतरंज। बता दें कि यह शतरंज एक आयातित बक्से में पैक किया गया है और इसमें 22 कैरेट चांदी शतरंज की गोटियों को बनाने में लगी हैं। 
चांदी से तैयार शतरंज 
नितिन अग्रवाल के मुताबिक, इसे तैयार करने में करीब डेढ़ किलो चांदी की जरूरत पड़ी। इतना ही नहीं बल्कि यह खूबसूरत शतरंज, शतरंज प्रेमियों के बीच भी लोकप्रिय है। वर्तमान में, वाराणसी, पूर्वाचल के अन्य महत्वपूर्ण शहर और यहां तक ​​कि पटना से भी इस शतरंज के बारे में दुकानदार से पूछ रहे हैं।
और भी बहुत कुछ हैं देखने लायक 
हेमंत के मुताबिक, वह कभी-कभार अपने यहां पर ऐसी बेशकीमती चीजें तैयार करते हैं। इससे पहले उन्होंने लूडो और सिल्वर कैरम बोर्ड भी बनाया था. इसके अलावा यहां चांदी की कई अनोखी वस्तुएं भी शामिल हैं।
Advertisement
Next Article