India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

परिसीमन से POK शरणार्थियों के प्रतिनिधित्व पर बढ़ी चिंता

12:13 PM Aug 13, 2023 IST
Advertisement
देश के अन्य हिस्सों में रहने वाले पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के शरणार्थियों को जम्मू-कश्मीर अधिवास तक पहुंच की अनुमति देने वाले हालिया घटनाक्रम के बीच, एक अनसुलझा मुद्दा सामने आया है, जो क्षेत्र में विधानसभा सीटों के परिसीमन पर प्रभाव डाल रहा है। जम्मू में रहने वाले पीओके शरणार्थियों ने समीकरण से पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्रों को बाहर करने का हवाला देते हुए परिसीमन प्रक्रिया पर असंतोष व्यक्त किया है।पीओके के एक प्रमुख शरणार्थी नेता राजीव चुन्नी विधानसभा सीटों के आवंटन में एक ऐतिहासिक विसंगति पर प्रकाश डालते हैं। 1950 के दशक की याद दिलाते हुए, 100 सीटों की स्थापना में 75 सीटें जम्मू-कश्मीर के लिए नामित की गईं, जबकि 25 सीटें पीओके को आवंटित की गईं। आश्चर्यजनक रूप से, समय के साथ जम्मू और कश्मीर के लिए सीटों की संख्या में वृद्धि के बावजूद, पीओके को दी गई सीटों की संख्या स्थिर बनी हुई है।  
जनसंख्या में वृद्धि 
राजीव चुन्नी ने कहा, पीओके में सीटों की संख्या उन क्षेत्रों में जनसंख्या में वृद्धि के अनुरूप बढ़नी चाहिए।क्या 25 सीटें आवंटित होने के बाद से पीओके की जनसंख्या नहीं बढ़ी है? बता दें कि हाल ही में, जम्मू और कश्मीर में परिसीमन आयोग ने विधानसभा सीटों के वितरण की रूपरेखा बताते हुए एक मसौदा प्रस्ताव पेश किया। इसमें 83 से 90 सीटों तक विस्तार की सिफारिश की गई थी। लेकिन यह प्रस्ताव आलोचना के जाल में फंस गया। क्षेत्रीय दलों के संगम, पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर एलायंस (पीएजीडी) ने कथित पूर्वाग्रह पर जोर देते हुए और बढ़ती जनसंख्या असमानताओं पर चिंता व्यक्त करते हुए, प्रस्ताव को खारिज कर दिया। लेकिन भाजपा के स्थानीय नेताओं ने आयोग की सिफारिशों का स्वागत किया। 
जम्मू और कश्मीर भारत का हिस्सा
संसद के प्रस्ताव में दृढ़ता से कहा गया है कि पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्रों सहित संपूर्ण जम्मू और कश्मीर भारत का हिस्सा है, इसलिए पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्रों सहित पूरे जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए परिसीमन किया जाना चाहिए था।  
Advertisement
Next Article