India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kashmir Valley में 33 वर्ष बाद बिना किसी प्रतिबंध के मनेगा स्‍वतंत्रता दिवस

05:41 AM Aug 14, 2023 IST
Advertisement
कश्‍मीर घाटी में 33 साल के लंबे इंतजार के बाद सही मायने में सामान्‍य परिस्थितियों में स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों का आयोजन होगा।
आपको बता दे कि अधिकारियों ने घाटी में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 15 अगस्त और उसके आसपास नागरिक आवाजाही पर सभी प्रतिबंध हटाने और मोबाइल फोन तथा इंटरनेट के सुचारू संचालन की घोषणा की है।
15 अगस्त के आसपास मोबाइल फोन और इंटरनेट को निलंबित करने से किया इनकार
वही, कश्मीर संभागीय आयुक्त विजय कुमार बिधूड़ी ने 15 अगस्त के आसपास मोबाइल फोन और इंटरनेट को निलंबित करने से इनकार कर दिया है। आपको बता दे कि यह पिछले कई वर्षों के विपरीत है जब अधिकारी 15 अगस्त के आसपास घाटी में मोबाइल फोन और इंटरनेट दोनों सेवाओं को निलंबित कर देते थे।
घाटी में सार्वजनिक आवाजाही पर किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा
डिविजनल कमिश्नर ने यह भी बताया कि 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के आसपास और उस दिन घाटी में कहीं भी सार्वजनिक आवाजाही पर किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।
कश्मीर के एडीजीपी विजय कुमार ने आगे बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के सुचारू संचालन के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा ग्रिड स्थापित किया गया है जबकि ड्रोन निगरानी और हवाई रेकी नए सुरक्षा उपायों का हिस्सा होगी।
 स्वतंत्रता दिवस को होगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
एडीजीपी विजय कुमार  ने यहां बख्शी स्टेडियम में आयोजित फुल-ड्रेस रिहर्सल के मौके पर संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि हवाई रेकी और ड्रोन निगरानी इस साल 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस को की गई सुरक्षा व्यवस्था का नवीनतम आयाम है।
कश्मीर घाटी में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह कई वर्षों के बाद बख्शी स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। पिछले कई वर्षो से यह समारोह शहर के सोनवार इलाके में शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा था।
एडीजीपी ने आगे बताया कि बख्शी स्टेडियम क्रिकेट स्टेडियम से कहीं बेहतर स्थल है।
उन्‍होंने कहा कि यहां हमारे पास उचित पार्किंग सुविधा और आवास सुविधा है। स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए लोगों को बड़ी संख्या में आना चाहिए।
पराज्‍यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर में मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे
वही , जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर में मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और सलामी लेंगे, जबकि विभिन्न जिला विकास आयुक्त अपने जिलों में समारोह का नेतृत्व करेंगे।
साथ ही पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बलों, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा बल तथा स्कूली बच्चों की टुकड़ियां बख्शी स्टेडियम में परेड का हिस्सा होंगी।
सोमवार को सभी स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थलों पर विविधता में एकता को उजागर करने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
Advertisement
Next Article