मथुरा में भव्य तरीके से मनाई जाए जन्माष्टमी : CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मथुरा में जन्माष्टमी का भव्य आयोजन किया जाना चाहिए। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों से कहा कि यदि आप ऐसा करने में सक्षम रहे, तो हमारे सभी पर्व और त्यौहार स्थानीय न होकर वैश्विक हो जाएंगे। 

ब्रज तीर्थ विकास बोर्ड के पदाधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा, "अयोध्या में दीपोत्सव, काशी में देव दीपावली और विंध्यांचल की नवरात्रि की तरह मथुरा में जन्माष्टमी भी भव्य तरीके से आयोजित की जानी चाहिए। ऐसा करने से देश-विदेश के पर्यटक यहां खिंचे चले आएंगे, इससे पर्यटन की संभावनाओं में चार चांद लग जाएंगे। स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार भी मिलेगा।"

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, "जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण से संबंधित मथुरा के सभी स्थानों पर रोशनी के लिए रंगीन एलईडी लाइट लगवाएं। मंदिरों, घरों और सड़कों पर भी इसी तरह व्यवस्था करें।" उन्होंने कहा, "निर्णय तेजी से लेते हुए काम की गुणवत्ता और मानक को बनाए रखते हुए हर हाल में इसे समय पर पूरा करें। गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिए हर काम की थर्ड पार्टी मनीटरिंग भी कराएं।" 

योगी ने कहा, "तीर्थ स्थानों से पूरी दुनिया को संदेश जाता है, इसलिए वहां कि साफ-सफाई, पर्यटकों की मूलभूत सुविधाओं और सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखें। तीर्थ स्थानों पर पॉलीथिन के प्रतिबंध को प्रभावी तरीके से लागू करें। प्लास्टिक या पॉलीथिन में बिकने वाले उत्पादों पर प्रतिबंध लगाएं, साथ ही लोगों को पॉलीथिन, प्लास्टिक और थर्माकॉल के खतरे के प्रति जागरुक करें।" उन्होंने प्रदेश स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, "राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं। प्रत्येक जिले के लिए एक विशिष्ट योजना तैयार करें।"

Download our app