जसप्रीत बुमराह को पहली बार किसी सीरीज में नहीं मिला एक भी विकेट, फॉर्म पर उठे सवाल

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत को ज्यादातर हारे हुए मैच अपनी घातक गेंदबाजी से जिताए हैं। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह एक भी विकेट नहीं चटका पाए। जसप्रीत बुमराह दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज हैं और उनके इस प्रदर्शन के वजह से न्यूूजलैंड टीम ने 31 साल में पहली बार भारतीय टीम को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। 


हालांकि विरोधी टीम के बल्लेबाजों के लिए जसप्रीत बुमराह किसी काल से कम नहीं हैं लेकिन इस बार वह तीन मैचों की सीरीज में एक भी विकेट नहीं ले पाए। जसप्रीत बुमराह ने अब तक 64 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 104 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। परंतु न्यूजीलैंड का यह वनडे दौरा उनके कैरियर का अब तक का सबसे खराब दौरा बन गया है। पिछले लगातार 4 मैचों में बुमराह ने 1 भी विकेट नहीं लिया। 


न्यूूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज के पहले मैच में बुमराह ने 10 ओवरों में 53 रन देते हुए एक भी विकेट नहीं लिया। वहीं दूसरे वनडे में बुमराह ने 10 ओवरों में 64 रन देते हुए एक भी विकेट नहीं लिया। सीरीज के तीसरे वनडे में 50 रन देते हुए 10 ओवरों में एक भी विकेट नहीं लिया। 


न्यूजीलैंड के खिलाफ इस वनडे सीरीज से पहले जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में 10 ओवरों में बिना विकेट लिए 38 रन लुटा दिए थे। भारतीय टीम के लिए बुमराह की खराब फॉर्म घातक बनती जा रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी में खेली गई वनडे सीरीज में पीठ की चोट से उबरने के बाद बुमराह ने टीम में वापसी की थी। हालांकि टीम में वापसी के बाद बुमराह का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। 


इस समय जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी कुछ खास नहीं हो रही है जिसका फायदा वनडे सीरीज में न्यूूजीलैंड के बल्लेबाजों ने उठाते हुए खूब रन बनाए। वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्यूूजीलैंड को 348 रनों का टारगेट दिया था जिसे उन्होंने आसानी से चेज कर लिया था। 


उसके बाद दूसरे वनडे में न्यूूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 273 रनों का टारगेट दिया था जिसे मेजबान टीम ने 22 रनों से जीत लिया और तीसरे वनडे मैच में भारत ने न्यूूजीलैंड को 297 रनों का टारगेट दिया था जिसमें उन्होंने जीत दर्ज कराई और सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया। 


अब भारतीय टीम और न्यूूजीलैंड टीम के बीच में 21 फरवरी से 2 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरु होनी है। वेलिंग्टन में 21 फरवरी से 25 फरवरी तक पहला टेस्ट खेला जाएगा। जबकि दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से 4 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,Jasprit Bumrah,bowler,cricket team,bowling,Indian,series,matches,New Zealand,India