जेएनयू के कुलपति और छात्रावास अध्यक्षों की बैठक बेनतीजा

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति एम जगदीश कुमार ने छात्रावास के मुद्दे पर चर्चा करने और विश्वविद्यालय में हालात सामान्य बनाने के उद्देश्य गुरुवार को छात्रावास अध्यक्षों के साथ बैठक की जो बेनतीजा रही। छात्र प्रतिनिधियों ने कहा कि प्रशासन की ओर से कोई ठोस प्रस्ताव नहीं रखा गया। 

प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा प्रशासनिक ब्लॉक पर कब्जे के बाद पहली बार अपने कार्यालय आए कुलपति ने 18 छात्रावासों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया था कि गुरुवार को कुलपति, रजिस्ट्रार और अन्य अधिकारियों के प्रशासनिक ब्लॉक में आने पर पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाए। 

छात्रों ने बताया कि कुलपति ने शुल्क वृद्धि को पूरी तरह से वापस लेने की मांग पर कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने लोकतांत्रिक तरीके से नए सिरे से इंटर-हॉल प्रशासन (आईएचए) की बैठक बुलाने की मांग की। 

बैठक में कुलपति के अलावा तीन रेक्टर, रजिस्ट्रार, डीन और एसोसिएट डीन ऑफ स्टुडेंट्स भी मौजूद रहे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, ‘‘छात्र नेताओं से गंभीर बातचीत विश्वविद्यालय में हालात सामान्य करने के लिए उठाया गया सार्थक कदम है।’’ 

बैठक के दौरान कुलपति ने छात्रों को मानव संसाधन विकास मंत्री, सचिव, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष के साथ हुई उनकी बातचीत की जानकारी दी और सेमेस्टर परीक्षा सहित शैक्षणिक गतिविधियों को सामान्य करने पर जोर दिया। 

कुलपति ने छात्रावास अध्यक्षों को संशोधित छात्रावास नियमावली और छात्रावास के उपयोग एवं सेवा शुल्क से संबंधित जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने विस्तृत मुद्दों पर चर्चा की। 

वहीं, छात्रावास अध्यक्षों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रशासन ने इस बात पर उन्हें मनाने की कोशिश की सेवा एवं उपयोग शुल्क न्यायोचित है लेकिन हम सहमत नहीं हुए। 

बयान में उन्होंने कहा, ‘‘हमने कहा कि छात्र एक पैसा नहीं देंगे। कुलपति ने आईएचए बैठक को न्यायोचित ठहराते हुए कहा कि वह बैठक वैध थी। कुलपति चाहते हैं कि यमुना छात्रावास (पूरी तरह से निजी) मॉडल सभी छात्रावासों में लागू किया जाए।’’ 

छात्रावास अध्यक्षों ने कहा, ‘‘ हम ऐसे प्रस्ताव को खारिज करते हैं। वे सालाना 10 फीसदी वृद्धि को भी न्यायोचित ठहरा रहे थे। प्रशासन की ओर से कुछ भी ठोस सामने नहीं आया। जब छात्रावास अध्यक्षों ने कुलपति से कड़े सवाल किए तो वह बैठक खत्म कर चले गए।’’ 

सेमेस्टर समापन परीक्षा पर चर्चा के लिए विश्वविद्यालय से सबद्ध सभी स्कूलों के डीन और विशेष केंद्रों के अध्यक्षों की बैठक भी प्रस्तावित है। प्रशासन ने छात्र संघ अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के साथ भी बैठक बुलाई है। 

इस बीच, छात्रों ने छात्रावास शुल्क वृद्धि का विरोध करते हुए गुरुवार को परीक्षा का बहिष्कार किया।
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,Meeting,Vice Chancellor,JNU,M Jagadish Kumar,Hostel Presidents,university,hostels