1200 KM साइकिल चला कर ज्योति पहुंची दरभंगा, मुरीद हुई इवांका ट्रंप, जमकर की तारीफ

03:30 PM May 23, 2020 | Kaushik Sharma
लॉकडाउन के दौरान साइकिल पर अपने बीमार पिता को बैठा कर 1200 किलोमीटर का सफर तय करने वाली भारतीय लड़की ज्योति कुमारी  की खूब चर्चा हो रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने ज्योति तारीफ करते हुए कहा कि यह ‘यह हिम्मत और प्यार की सुंदर कहानी’ है। कोरोना वायरस महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच ज्योति अपने पिता को साइकिल पर बैठाकर गुरुग्राम से बिहार के दरभंगा के बीच 1200 किलोमीटर का सफर सात दिनों में तय किया। 
इवांका ने शुक्रवार को ट्विटर के जरीये कक्षा आठ में पढ़ने वाली इस लड़की की हिम्मत की दाद दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ 15 साल की ज्योति कुमारी साइकिल पर अपने पिता को बैठाकर सात दिनो में 1200 किलोमीटर की दूर कर घर पहुंची।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हिम्मत और प्यार की इस खूबसूरत दास्तान ने भारतीय लोगों और साइकिल महासंघ का ध्यान अपनी ओर खींचा।’’ 



इससे पहले भारतीय साइकिलिंग महासंघ (सीएफआई) के निदेशक वीएन सिंह ने ज्योति को ‘क्षमतावान’ करार देते हुए ‘भाषा’ से कहा कि महासंघ उसे ट्रायल का मौका देगा और अगर वह सीएफआई के मानकों पर थोड़ी भी खरी उतरती है तो उसे विशेष ट्रेनिंग और कोचिंग मुहैया कराई जाएगी। 
ज्योति के पिता गुरुग्राम में रिक्शा चलाते थे और उनके दुर्घटना का शिकार होने के बाद वह अपनी मां और जीजा के साथ गुरुग्राम आई थी और फिर पिता की देखभाल के लिए वहीं रुक गई। इसी बीच कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई और ज्योति के पिता का काम ठप्प पड़ गया। ऐसे में ज्योति ने पिता के साथ साइकिल पर वापस गांव का सफर तय करने का फैसला किया। 

Related Stories: