घरेलू उड़ानों में खाली रखें बीच की सीट अन्यथा एयरलाइन्स करें सुरक्षात्मक उपकरण की पूरी व्यवस्था : DGCA

04:11 PM Jun 01, 2020 | Anjali Wala
देश में कोरोना संकट के बीच पिछले कुछ दिनों से घरेलू उड़ानों की शरुआत की गई है। इस शुरुवात के बाद अनेक उड़ानों में कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई जिसके बाद ऐहतियात के तौर पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के तरफ से सोमवार को अहम गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार एयरलाइंस इस तरह से सीटें आवंटित करें कि मध्य सीट खाली रहे, यदि ऐसा नहीं हो पता है तो मध्य सीट के यात्री को सुरक्षात्मक उपकरण प्रदान किया जाना चाहिए।
इस दिशा-निर्देश के मुताबिक एयरलाइंस उड़ानों में सीटों का आंवटन इस तरह से करें कि जहां तक मुमकिन हो बीच की सीट खाली रखी जाए। मंत्रालय ने कहा कि अगर उड़ान में यात्री को बीच की सीट आंवटित की जाती है तो यात्री को सुरक्षात्मक उपकरण मुहैया कराया जाए। गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे यात्रियों को मास्क और फेस शील्ड के अलावा शरीर को कवर करने वाला गाउन भी दिया जाए।
डीजीसीए के  ये निर्देश देश में तीन जून से लागू होंगे। इसमें एयरलाइंस को सभी यात्रियों को सुरक्षा किट प्रदान करने के लिए कहा गया है जिसमें तीन-लेयर सर्जिकल मास्क, फेस शील्ड और पर्याप्त सैनिटाइजर शामिल है। गाइडलाइन एयरलाइंस को सभी फ्लाइट को उड़ान से पहले और बाद में सैनिटाइज करने के लिए कहा गया है।