+

केजरीवाल सरकार का जनता के लिए के बेहतरीन तोहफा, सड़कों पर दौड़ती दिखेगी प्रीमियम बसें

दिल्ली की सड़कों पर प्रीमियम बसें शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इन बसों में सभी यात्रियों के लिए बैठने की सुविधा होंगी। इसमें एप सपोर्ट, सीसीटीवी और पैनिक बटन आदि की सुविधा होगी।
केजरीवाल सरकार का जनता के लिए के बेहतरीन तोहफा, सड़कों पर दौड़ती दिखेगी प्रीमियम बसें
दिल्ली की सड़कों पर प्रीमियम बसें शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इन बसों में सभी यात्रियों के लिए बैठने की सुविधा होंगी। इसमें एप सपोर्ट, सीसीटीवी और पैनिक बटन आदि की सुविधा होगी। सवारी की बुकिंग और डिजिटल पेमेंट करने के लिए यह सर्विस वन दिल्ली एप के साथ एकीकृत होंगी।
इस दिल्ली मोटर व्हीकल लाइसेंसिंग ऑफ एग्रीगेटर्स (प्रीमियम बसें) योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक की गई। यह योजना कार का उपयोग करने वालों को प्रीमियम सार्वजनिक परिवहन की ओर अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित करेगी। प्रीमियम बस सेवाओं को बढ़ावा देने से प्रदूषण और इंट्रा-सिटी ट्रिप को कम करने में भी मदद मिलेगी। 
बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा उद्देश्य ऐसे सभी लोगों को प्रोत्साहित करना है जो कि हर रोज इंट्रासिटी यात्रा करते हैं। एप-आधारित एग्रीगेटर योजना के तहत सभी आधुनिक सुविधा से लैस बसें चलाएंगे। सभी बसें बीएस-6 मानकों का पालन करने वाली वातानुकूलित सीएनजी या इलेक्ट्रिक होंगी। इस योजना के तहत 1 जनवरी, 2024 के बाद शामिल होने वाली सभी बसें केवल इलेक्ट्रिक होंगी। इस योजना का उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन में एक सामान्य बदलाव को प्रोत्साहित करना और प्रीमियम बस सेवाओं को बढ़ावा देकर शहर के अंदर यात्राओं को कम करना है, जिससे दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। हम ऐसी प्रीमियम बस सेवा प्रदान करना चाहते हैं ताकि लोग अपने निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें।
facebook twitter instagram