+

केरल सरकार ने कोरोना पीड़ितों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए जारी किए नए दिशानिर्देश

कोविड-19 से मरने वाले व्यक्ति को दफनाए या जलाए जाने से पहले उनके परिजनों व करीबियों को आखिरी बार उन्हें देखने की इजाजत दी जाएगी।
केरल सरकार ने कोरोना पीड़ितों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए जारी किए नए दिशानिर्देश
स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में कुछ हद तक छूट देते हुए केरल की सरकार ने शनिवार को ऐलान किया कि नए दिशा-निर्देशों के तहत कोविड-19 से मरने वाले व्यक्ति को दफनाए या जलाए जाने से पहले उनके परिजनों व करीबियों को आखिरी बार उन्हें देखने की इजाजत दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि मृतकों के केवल करीबी रिश्तेदारों को उनके मृतक परिजन का चेहरा देखने की अनुमति होगी।
स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में अंतिम संस्कार के समय भीड़ नहीं होनी चाहिए। अंतिम संस्कार शरीर को छुए बिना किया जाना चाहिए। मृतक के चेहरे को देखने की इजाजत जिन्हें दी जा रही है, उन्हें बॉडी को टच करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 60 साल से अधिक या 10 साल से कम उम्र के लोगों को प्रभावित बॉडी के संपर्क में नहीं आना है और अंतिम संस्कार के समय स्वास्थ्य अधिकारियों के निर्देशों का विधिवत पालन करना बेहद जरूरी है।
कोरोना वायरस से पीड़ित के अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले सभी लोगों को स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा और इसके बाद खुद को आइसोलेट करना होगा। विभिन्न संगठनों द्वारा अनुरोध किए जाने के बाद केरल में कोरोना संक्रमित मृतकों को लेकर ये नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। 
facebook twitter instagram