+

खट्टर ने केजरीवाल को लिया आड़े हाथ, कहा- जैन को नहीं हटाया तो... कोर्ट या फिर लोग हटा देंगे

मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जेल में बंद आम आदमी पार्टी नेता सत्येंद्र जैन को मंत्रिमंडल से नहीं हटाने को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो या तो अदालत या लोग ‘‘पीटकर उन्हें हटा देंगे।’
खट्टर ने केजरीवाल को लिया आड़े हाथ, कहा- जैन को नहीं हटाया तो... कोर्ट या फिर लोग हटा देंगे
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जेल में बंद आम आदमी पार्टी (AAP) नेता सत्येंद्र जैन को मंत्रिमंडल से नहीं हटाने को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो या तो अदालत या लोग ‘‘पीटकर उन्हें हटा देंगे।’’प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दर्ज धनशोधन के मामले में जैन 31 मई से तिहाड़ जेल में बंद हैं।खट्टर ने चार दिसंबर को होने वाले दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव में शास्त्री नगर से भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के दौरान केजरीवाल पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्हें ‘धोखा देने और झूठ बोलने’ की आदत है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर ने अपने राज्य से दिल्ली को पानी की आपूर्ति और पराली जलाने के मुद्दों का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘‘हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में मैं इसका शिकार हुआ हूं।’’केजरीवाल पहले हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के मुद्दे को उठाते थे और दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर इन राज्यों के किसानों को दोष देते थे। भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘उपग्रह से ली गई तस्वीरों से पता चलता है कि पराली जलाने के कारण हरियाणा से कोई प्रदूषण नहीं है, लेकिन पंजाब में अभी भी पराली जलाई जा रही है जहां आप की सरकार है।’’इस साल पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस को हराकर कृषि प्रधान राज्य में सरकार बनायी थी।
खट्टर ने कहा कि केजरीवाल ने पराली जलाने के लिए किसानों को दोषी ठहराया, लेकिन उन्होंने दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्थानीय स्रोतों जैसे सड़कों और निर्माण गतिविधियों से उड़ने वाली धूल और वाहनों के उत्सर्जन जैसे मुद्दों को हल करने की परवाह नहीं की।उन्होंने कहा कि जब दिल्ली में पानी का संकट था तो हरियाणा ने दिल्ली का पानी का हिस्सा 750 क्यूसेक से बढ़ाकर 1,019 क्यूसेक कर दिया। खट्टर ने कहा कि अगर पंजाब ने हरियाणा को पर्याप्त पानी छोड़ा होता तो राष्ट्रीय राजधानी के लिए पानी की कमी नहीं होती।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आप के भ्रष्टाचार की कहानियां आम हैं।
पराली जलाने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार की पहल पर खट्टर ने दावा किया कि किसानों के नाम पर केजरीवाल सरकार ने बायोडीकंपोजर समाधान पर सिर्फ 40,000 रुपये और इसके वितरण पर 23 लाख रुपये खर्च किए हैं जबकि 14 करोड़ रुपये इसके बारे में प्रचार पर खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि केवल 300 किसानों को लाभ हुआ।खट्टर ने कहा, ‘‘उन्होंने (दिल्ली में आप सरकार ने) करोड़ों रुपये के ऐसे कई घोटाले किए हैं और अब वे जेल के अंदर मजे कर रहे हैं।’’
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि केजरीवाल कहते हैं, दोषी पाए जाने पर वह भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को हटा देंगे। खट्टर ने परोक्ष तौर पर जैन की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘अरे तुम क्या हटाओगे? यदि दोषी पाये गए तो अदालत ही उन्हें हटा देगी और यदि और देरी हुई तो लोग पीटकर उन्हें हटा देंगे।’’भाजपा ने आरोप लगाया है कि आप नेता को ‘‘वीआईपी सुविधा’’ दी जा रही है और मांग की है कि केजरीवाल उन्हें मंत्री पद से हटायें।जैन उन वीडियो को लेकर राजनीतिक दलों के निशाने पर हैं जिसमें वह कथित तौर पर मालिश कराते, अन्य विशेष सुविधाओं का लाभ उठाते और तिहाड़ जेल में अपनी कोठरी में एक जेल अधीक्षक से मुलाकात करते दिख रहे हैं।
facebook twitter instagram