देश पर संकट आने से पहले ये अद्भुत मंदिर कुंड के पानी का रंग बदल देता है

देवी मां के कई ऐसे चमत्कारी मंदिर और कुंड आपको भारत में मिल जाएंगे। हर मंदिर और कुंड की अपनी-अपनी मान्यता है। ऐसा ही एक मंदिर कश्मीर के गांदरबल जिले में है। कश्मीर में आने वाली आपदाओं और संकटों के बारे में यह कुंड कई संकेत देता है। विद्वान कहते हैं कि आने वाली घटनाओं के बारे में यह कुंड पानी का रंग बदलकर बताता है। 


माता खीर भवानी नाम का यह मंदिर अपने पानी का रंग बदल देता है ताकि लोगों को आने वाली आपदाओं के बारे में पता चल जाए। श्रीनगर के तुलमुला जिले में यह मंदिर है। मां राघन्या के कुंड में पानी का रंग बदल जाता है जिससे वह कश्मीर घाटी में आने वाले बदलावों या संकटों के बारे में संकेत देते हैं। 


इस मंदिर की देखरेख राजेंद्र सिंह करते हैं उन्होंने बताया कि जब कश्मीर में धारा 370 के मामले के दौरान भी इस कुंड के पानी का रंग बदल गया था। मोदी सरकार ने 5 अगस्त को घोषणा की थी उससे पहले इस कुंड का रंग काले में बदल गया था। बता दें कि अब ताे धीरे-धीरे जल का रंग सामान्य हो रहा है। पानी के रंग बदलने का यह मतलब भी है कि हालात घाटी में सामान्य हो रहे हैं। 


कश्मीरी पंडितों ने इस मंदिर का निर्माण किया था। घाटी का महौल अशांति भरा हो चुका है जिसकी वजह से यहां पर दर्शन करने बहुत कम लोग आते हैं। इस मंदिर में सेना के जवान ही ज्यादातर पूजा करते हैं। 


अमरनाथ भूमि आंदोलन साल 2008 में हुआ था वहीं उमर अब्दुल्ला सरकार में जब साल 2010 में हिंसा हुई, 2014 में बाढ़ और हिजबुल आतंकी बुरहान वानी की मौत जब 2016 में हुई थी इन सभी मामलों के समय कुंड के पानी ने अपना रंग बदला था। 

Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,pool,country