केएमपी 6, जीटी रोड 12 मार्गी होगा

चंडीगढ़ : हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप वर्तमान प्रदेश सरकार ने पिछले चाढ़े चार वर्ष के अपने कार्यकाल के दौरान राज्य में सड़को के सुदृढ़ीकरण, मेट्रो के विस्तार तथा रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर प्रणाली विकसित करने की विशेष पहल की है। 

आज यहां जारी एक वक्तव्य में राव नरबीर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1 पिछली सरकार के कार्यकाल के समय में शाहबाद, पिपली, नीलोखेड़ी, करनाल तथा मधुबन में लम्बित निर्माण कार्यों की वजह से सडक़ दुर्घटनाओं का कारण बन गया था। वर्तमान सरकार ने सत्ता संभालते ही इन सभी स्थानों के अंडरपास व अन्य निर्माण कार्यों को प्राथमिकता आधार पर पूरा करवाकर जीटी रोड को एक नया लुक दिया है।  

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए 40 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित हुए हैं तथा इन पर 2583 किलोमीटर लम्बाई का निर्माण कार्य चल रहा है। कुछ राष्ट्रीय राजमार्ग  की कुछ सडक़ों पर लोक निर्माण विभाग द्वारा भी कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग की सडक़ों पर प्रतिदिन 30 किलोमीटर कार्य पूरा कर एक रिकार्ड कायम किया है जबकि कांग्रेस की सरकार के समय राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक दिन  में केवल तीन किलोमीटर ही सडक़ बनती थी। वर्ष 2018-19 के दौरान पूरे देश में 10800 किलोमीटर की सडक़ें पूरी की गई। जिसकी सराहना राष्टï्रीय स्तर के समाचार पत्रों में भी हुई। 

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि  दिल्ली मैट्रो का विस्तार गुरुग्राम से मानेसर तक किया जा चुका है गुरुग्राम को फरीदाबाद के साथ मैट्रो से जोडऩे के प्रस्ताव पर भी तेजी से कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि मानवरहित रेलवे फाटकों को बंद करने पर कार्य चल रहा है और जहां-जहां आवश्यकता है, वहां पर रेलवे ऊपरिगामी पुलों या रेलवे अंडरपास (आरयूबी) का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इसे सड़क तंत्र के सुदृढ़ीकरण के एक नये युग का सूत्रपात कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। 

राव नरबीर सिंह ने कहा कि वे प्रदेश के लोगों का पहले ही आह्वान कर चुके है कि वे लोक निर्माण विभाग से सम्बन्धित सडक़ों की मरम्मत व नई सडक़ों के निर्माण के बारे उनके चण्डीगढ़ के सेक्टर-1 में हरियाणा सिविल सचिवालय के आठवीं मंजिल पर स्थित उनके कार्यालय में सप्ताह में सोमवार, मंगलवार व बुधवार को तथा शेष दिन गुरुग्राम  सेक्टर-16 स्थित उनके कैम्प आफिस में व्यक्तिगत रूप मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी इस अपील से कई विधायक तथा ग्राम पंचायतें मिली है और मौके पर ही उनकी शिकायतों का समाधान भी करवाया है, जो बाद में उनका आभार करने  पुन: भी आए है। 
Download our app