+

इन चीज़ों के साथ रात में सोने से पहले गुड़ का सेवन करने से होते हैं गजब के फायदे

इन चीज़ों के साथ रात में सोने से पहले गुड़ का सेवन करने से होते हैं गजब के फायदे
अधिकतर लोगों का पसंदीदा खाद्य पदार्थ गुड़ तकरीबन हर घर में आसानी से मिल जाता है,जिसे लोग खाना खाने के बाद या दूध के साथ लेना बहुत पसंद करते हैं। वैसे गुड़ का इस्तेमाल कई पकवानों में भी किया जाता है और जरूरी बात हर व्यक्ति  को रोजाना थोड़ा सा गुड़ अवश्य खाना चाहिए। क्योंकि इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।  हालांकि डायबिटीज के मरीजों को गुड़ का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए  क्योंकि उनके लिए ये  मुसीबत खड़ी कर सकता है। 


यूं तो गुड़ खाने के कोई एक दो फायदे नहीं बल्कि अनेको फायदे हैं जो आज हम आपको बताने वाले हैं ताकि अगर आप भी गुड़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आपको  सेहत से जुड़े क्या लाभ होने वाले हैं। 


1.वजन घटाने में मददगार 

अगर आप भी वजन घटाने चाहते हैं तो ऐसे में गुड़ का सेवन करना आपके लिए काफी सहायक होगा। यदि आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर आपको गुड़ के पानी का सेवन करना चाहिए। यह आपके वजन को प्रभावी रूप से घटा देगा।


2.पाचन क्रिया ठीक करे 

यदि आप भी उनमें से हैं जिन्हें हरदम खाना पचाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है और आपकी  पाचन क्रिया सही नहीं है तो आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि गुड़ में फाइबर जैसा पोषक तत्व पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए सबसे ज्यादा सहायक है।



3.खून की कमी दूर 

गुड़ में काफी अच्छी खासी मात्रा में आयरन पाया जाता है, गुड़ खाने से खून की कमी को जल्द दूर किया जा सकता है। वैसे ये गर्भवती महिलाओं के लिए, मगर उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लेनी चाहिए, वार्ना तो उन्हें इसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। 



 लिवर को रखता है साफ 

इस बात से लगभग सभी वाकिफ होंगे लिवर को साफ रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे अल्सर और इंफेक्शन जैसी परेशानी से जूझना पड़ सकता है और यदि संक्रमण ज्यादा हो जाए तो यह कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी जल्दी से पैदा कर सकता है। ऐसे में आपके लिए गुड़ का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है। 


इसमें मौजूद डिटॉक्सिक गुण टॉक्सिक पदार्थों को लिवर से बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके लिए आप रात में सोने से पहले हल्के गर्म पानी में उबालकर इसका सेवन करें। यह लिवर को साफ रखेगा। 

facebook twitter