+

जानें कोरोना संक्रमण के बीच पार्क में एक्सरसाइज करना है कितना खतरनाक,क्या ऐसे में मास्क है सहायक?

जानें कोरोना संक्रमण के बीच पार्क में एक्सरसाइज करना है कितना खतरनाक,क्या ऐसे में मास्क है सहायक?
कोरोना वायरस ने हाल फिलहाल जैसे मानों सब कुछ तबाह सा करके रख दिया है। साथ ही इस वायरस से आप और हम सभी की पूरी की पूरी लाइफस्टाइल ही बदल गई है। पहले सुबह उठ कर पार्क में सैर करने जाना हमारी दिनचर्या का एक बेहद खास हिस्सा हुआ करता था,लेकिन इस वक्त  हम अपने घरों के अंदर पैक हैं, जिस वजह से अब पार्क जाकर एक्सरसाइज करना सिर्फ और सिर्फ किसी सपने से कम नहीं। वैसे अब जैसे-जैसे लॅाकडाउन खुल रहा है तो उम्मीद यही की जा रही है कि पार्क खुल सकते है और हम दोबरा से सुबह पार्क जाने का मौका मिल पाएगा। मगर ऐसे में इस सब को लेकर भी लोगों के मन में कई सारे सवाल हैं कि इस समय पार्क जाना ठीक भी होगा ? तो चलिए आज हम आपके मन में चल रहे कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने वाले हैं....


-क्या इस वक्त पार्क जाना ठीक होगा 

आपका पार्क जाना इस बात पर निर्भर करता है कि आपके आस-पास कोरोना संक्रमित कितने मामलें एक्टिव केस हैं। यदि आप ग्रीन जोन में हैं तो आप कुछ हद तक बेफिक्र होकर पार्क जा सकते हैं, लेकिन पार्क में भी आपको सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा। 


-मास्क लगाकर रनिंग 

बता दें कि मास्क लगाकर रनिंग करना काफी हद तक खतरनाक साबित हो सकता है। चीन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें 26 वर्षीय झांग पिंग ने मास्क पहनकर करीब 4किमी की दौड़ लगाई, जिसके बाद शख्स की तबियत खराब हुई और उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया। इसलिए मास्क पहनकर दौड़ना खतरनाक है।


-बायां फेफड़ा बुरी तरह क्षतिग्रस्त
 
झांग पिंग का बायां फेफड़ा 90 फीसदी सिकुड़ कर क्षतिग्रस्त हो गया है। डॉक्टरों का कहना है इन्होंने मास्क पहनकर गलत तरीके से व्यायाम किया जिस वजह से बाएं फेफड़े में बहुत ज्यादा दबाव पड़ा और इन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ गई। 


-न करें मास्क पहनकर एक्सरसाइज 

बता दें कि इस वक्त मास्क पहनकर एक्सरसाइज करना हानिकारक हो सकता है, इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा आप अपने घर में ही रहकर एक्सरसाइज करें।
facebook twitter