+

बालों की अच्छी ग्रोथ और शाइन के लिए किसी जादू से कम नहीं है चावल का पानी, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

अगर आप भी अपने रूखे बेजान बालों से परेशान हो गये हैं और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ एक गिलास चावल के पानी की आवश्यकता है।
बालों की अच्छी ग्रोथ और शाइन के लिए किसी जादू से कम नहीं है चावल का पानी, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
अगर आप भी अपने रूखे बेजान बालों से परेशान हो गये हैं और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ एक गिलास चावल के पानी की आवश्यकता है। इसके लिए आप चावलों को पानी में भिगो दें और इसके इस्तेमाल से फिर देखें कमाल। यूं तो बालों की परेशानियों को खत्म करने के लिए बरसों से चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है,मगर आप भी इन दिनों बालों की समस्या का सामना कर रही हैं तो ऐसे में आपको एक बार इस आसान घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।


यदि आपको बालों के लिए चावलों का पानी यूज करना है तो इसके लिए आप चावलों को उबाल लें। इस दौरान चावल के उबल जाने के बाद जितना भी पानी बच जाये आप उसका प्रयोग अपने बालों के लिए कर सकती हैं। यह एक केंद्रित तरल है जिसे आप फेस वाश या हेयर रिंस के रूप में उपयोग करने के लिए पतला कर सकते हैं। बता दें कि चावल का पानी आपकी त्वचा को टाइट करता है साथ ही आपके बालों को भी स्वस्थ रखता है।


बालों के लिए ऐसे करें इसका उपयोग  

एक मग उबले हुए चावलों का पानी लें और उसमें कुछ बूंदे रोजमैरी, लैवेंडर एसेंशियल तेल की मिक्स कर लें। इसके बाद बालों में शैंपू लगाएं और ऊपर से चावलों का पानी डालें। अब इस राइस वाटर को करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगाकर छोड़ दे। इसकी बाद बालों को नॉर्मल पानी से अच्छे से वॉश कर लें। हफ्ते में कम से कम आपको ऐसा दो बार करना होगा और कुछ वक्त बाद खुद ही असर दिखने लगेगा।


चावलों के पानी के फायदे 

एक स्टडी में पता चला हैचावलों के पानी में इनोसिटोल और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और चावलों के पानी के निकल जाने के बाद भी इनोसिटोल आपके बालों में रहता है और बालों को डैमेज होने में काफी मददगार होता है। 


चावलों का पानी सुरक्षित और नेचुरल है जिसका बालों पर जरा सा भी साइड इफेक्ट नहीं होता। इसके अलावा चावलों के पानी में अमीनो एसिड होता है, जो जड़ों को मजबूत करता है और बालों को लम्बा करने के साथ बालों को शाइनी भी बनाता है। 
facebook twitter