जानिए सच्चाई क्या रात में केले खाने से सच में होता है कोई नुक्सान

अगर बात फलों की करी जाए तो केला एक मात्र ऐसा फल है जिसका दुनियाभर में सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है। केले में कई तरह के पौष्टिक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। केले में फाइबर से लेकर कैल्शियम,पोटेशियम,मैग्नीशियम और विटामिन पाया जाता है। केला ह्दय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है। 


यदि आप पतले हैं और आप अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में हर रोज आपको केले और दूध का सेवन करना चाहिए। मगर कई सारे ऐसे लोग भी हैं जो इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि रात के समय केले खाने से शरीर को नुकसान होता है। तो चालिए आज हम आपको बताते हैं कि रात के समय में केला खाना चाहिए या नहीं....


रात के समय केला खाने को लेकर लोगों के मन में बहुत वहम है। क्योंकि अक्सर आपने लोगों के मुंह से यह कहते हुए सुना होगा कि केला खाने से सेहत को नुकसान होता है। ऐसा कहा जाता है कि रात के समय केले खाने सर्दी-खांसी बढ़ जाती है। मगर क्या सच में ऐसा कुछ होता है भी है या नहीं आपको आज यह जानना बेहद जरूरी है। 


रात के वक्त केले खाने से बॉडी को नुकसान होता है इसके पीछे कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार रात के समय केले का सेवन करने से गले में खरांश और सर्दी की परेशानी हो सकती है। 


हालांकि कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि रात के वक्त केले खाने से कोई परेशानी नहीं होती है। लेकिन ज्यादा रात के समय केले का सेवन करने से बचना चाहिए। यदि आप देर रात केला खाते हैं तो आपकी बलगम,खांसी आर जुकाम जैसी परेशानियां बढ़ सकती है। 


क्योंकि केला काफी भारी होता है जिसे पचने में पेरशानी होती है। वैसे तो केले में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। यह पेट भरने में तो सहायक होता है इसके साथ ही केला हमारे मेटाबॉलिज्म को भी स्ट्रांग करता है। 


केले खाने से वजन ही नहीं बढ़त बल्कि कम भी होता है क्योंकि केला खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है इसके साथ ही बार-बार कुछ खाने का मन नहीं करता है। केले में अच्छी पोटेशियम मात्रा होने की वजह से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,world